कर्मचारियो मैं खुशी की लहर..! अब इन लोगों को मिलेगा पुरानी पेंशन योजना का 50% लाभ, देखें सरकारी आदेश Old Pension New Update

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now
Telegram Channel ज्वाइन करे Join Now

Old Pension New Update: पुरानी पेंशन योजना (OPS) एक ऐसी योजना है जिसके तहत सरकारी कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद उनके वेतन के आधार पर एक निश्चित पेंशन राशि मिलती थी। इस योजना में रिटायर कर्मचारी की मृत्यु के बाद भी उसके परिवार के सदस्यों को पेंशन दी जाती थी। यह योजना 1 अप्रैल 2004 तक लागू रही।

राष्ट्रीय पेंशन योजना और उसके बाद की स्थिति

1 अप्रैल 2004 को सरकार ने पुरानी पेंशन योजना को बंद कर दिया और इसकी जगह राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) लागू कर दी गई। NPS के तहत कर्मचारी और सरकार दोनों ही योगदान देते हैं और रिटायरमेंट के समय यही राशि कर्मचारी को मिलती है। हालांकि, कई कर्मचारियों ने पुरानी पेंशन योजना को वापस लाने की मांग की है।

यह भी पढ़े:
Free Washing Machine Yojana सरकार दे रही महिलाओ को फ्री में वाशिंग मशीन, ऐसे करे आवेदन Free Washing Machine Yojana

पुरानी पेंशन योजना के लाभ

पुरानी पेंशन योजना के कई लाभ थे। इसके तहत कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद उनके वेतन का 50% पेंशन के रूप में मिलता था। यह राशि उनके परिवार के सदस्यों को भी मिलती थी। इसके अलावा, पेंशन भत्ते में भी समय-समय पर बढ़ोतरी की जाती थी।

राज्यों द्वारा पुरानी पेंशन योजना की बहाली

यह भी पढ़े:
E Shram Card Payment List 2024 ई श्रम कार्ड की 1000 रूपए की पेमेंट लिस्ट जारी E Shram Card Payment List 2024

हाल के समय में कई राज्यों ने पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने का फैसला किया है। महाराष्ट्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए इस योजना को फिर से लागू करने का ऐलान किया है। इसके अलावा, पंजाब और छत्तीसगढ़ सरकारों ने भी इसी तरह के कदम उठाए हैं।

सुप्रीम कोर्ट का फैसला

पुरानी पेंशन योजना को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने भी एक महत्वपूर्ण फैसला सुनाया है। कोर्ट ने कहा है कि पेंशन कर्मचारियों का अधिकार है और राजनीतिक दलों को इसे मतदाता वोट बैंक के लिए हथियार के तौर पर नहीं इस्तेमाल करना चाहिए।

यह भी पढ़े:
Lakhpati Didi Yojana 2024 अब महिलाओ को मिलेंगे 5 लाख रुपये बिना ब्याज | लखपति दीदी योजना आवेदन करे Lakhpati Didi Yojana 2024

आंदोलन और धरना

पुरानी पेंशन योजना को बहाल कराने के लिए कर्मचारी संगठन लगातार आंदोलन कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश राज्य कर्मचारी एवं निवासी संयुक्त संघर्ष संचलन समिति ने 30 अक्टूबर से चरणबद्ध आंदोलन और दिल्ली में तीन दिनों तक धरना देने की घोषणा की है।

पुरानी पेंशन योजना के मुद्दे पर सरकार और कर्मचारियों के बीच लगातार बहस चल रही है। कई राज्य सरकारों ने इसे बहाल करने का फैसला किया है, जबकि केंद्र सरकार अभी तक इस पर कोई निर्णय नहीं ले पाई है। यह देखना दिलचस्प होगा कि आगे क्या होता है।

यह भी पढ़े:
Post Office Scheme ₹60 हजार जमा करने पर 5 साल बाद मिलेंगे ₹6,77,819 रूपये Post Office Scheme

अस्वीकरण: हमारी वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल जागरूकता के लिए है और इंटरनेट पर उपलब्ध स्रोतों से एकत्रित की गई है। हम किसी भी राय या दावे का समर्थन नहीं करते हैं। जानकारी की सटीकता के लिए स्वतंत्र रूप से सत्यापन करें।

Leave a Comment