भारत का चर्चित बैंक हुआ बंद, लोगों का पैसा डूबने से मचा हाहाकार, कहीं आपका भी पैसा तो नहीं Bank Closed

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now
Telegram Channel ज्वाइन करे Join Now

Bank Closed: रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (आरबीआई) द्वारा लगातार नियमों के उल्लंघन पर बैंकों पर जुर्माना लगाया जाता रहा है। हाल ही में, आरबीआई ने एक कोऑपरेटिव बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है, जिसके कारण ग्राहक अपना पैसा नहीं निकाल पाएंगे।

पूर्वांचल कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड का लाइसेंस रद्द

आरबीआई ने पूर्वांचल कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड का लाइसेंस रद्द कर दिया है। यह बैंक गाजीपुर में स्थित है। इस फैसले के बाद, ग्राहक इस बैंक से अपना पैसा नहीं निकाल सकेंगे।

यह भी पढ़े:
Free Washing Machine Yojana सरकार दे रही महिलाओ को फ्री में वाशिंग मशीन, ऐसे करे आवेदन Free Washing Machine Yojana

आरबीआई की जांच रिपोर्ट के आधार पर मुकदमा दर्ज

पिछले साल, आरबीआई की जांच रिपोर्ट के आधार पर, पूर्वांचल कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड के पूर्ण प्रवर्तक रामबाबू शानिदल्य, पूर्व सीईओ विवेक पांडे, प्रबंध कमेटी, लेखा परीक्षक मेजर से विजय के शर्मा एंड कंपनी और संबंधित पार्टी व फार्म के खिलाफ 20 अगस्त 2023 में मुकदमा दर्ज किया गया था।

ग्राहकों का पैसा फंसा हुआ

यह भी पढ़े:
E Shram Card Payment List 2024 ई श्रम कार्ड की 1000 रूपए की पेमेंट लिस्ट जारी E Shram Card Payment List 2024

कोऑपरेटिव सेल वाराणसी द्वारा इस मामले की जांच की जा रही है। पूर्वांचल कोऑपरेटिव बैंक की शुरुआत 1989 में हुई थी। आरबीआई की जांच में बैंक से जुड़े अधिकारियों के गंभीर वित्तीय अनिन्यता में शामिल होने की जानकारी सामने आई थी।

जमा और निकासी पर रोक

पूर्वांचल कोऑपरेटिव बैंक की सभी ब्रांचों पर जमा और निकासी पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। केंद्रीय बैंक ने पूर्वांचल कोऑपरेटिव बैंक में ₹500000 से कम जमा करने वाले 912 खाताधारकों को 12.63 लाख करोड़ रुपए वापस कर दिए हैं। अब जितने भी ग्राहक बचे हैं, उन खाताधारकों को 22.92 करोड़ रुपए वापस करने की प्रक्रिया चल रही है।

यह भी पढ़े:
Lakhpati Didi Yojana 2024 अब महिलाओ को मिलेंगे 5 लाख रुपये बिना ब्याज | लखपति दीदी योजना आवेदन करे Lakhpati Didi Yojana 2024

जनता की राशि पर खतरा

इस घटना से साफ हो गया है कि बैंकों में जनता की जमा राशि सुरक्षित नहीं है। आरबीआई को बैंकों पर और सख्त नियंत्रण रखना चाहिए और नियमों का पालन न करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए। ग्राहकों को भी अपनी जमा राशि का ध्यान रखना चाहिए और केवल विश्वसनीय बैंकों में ही जमा करनी चाहिए।

यह भी पढ़े:
Post Office Scheme ₹60 हजार जमा करने पर 5 साल बाद मिलेंगे ₹6,77,819 रूपये Post Office Scheme
अस्वीकरण: हमारी वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल जागरूकता के लिए है और इंटरनेट पर उपलब्ध स्रोतों से एकत्रित की गई है। हम किसी भी राय या दावे का समर्थन नहीं करते हैं। जानकारी की सटीकता के लिए स्वतंत्र रूप से सत्यापन करें।

Leave a Comment