इन किसानों के बैंक खाते मैं आ गए ₹2000,अभी तक अकाउंट में नहीं आई 17वीं किस्त की राशि? जानिए क्या है वजह 17th Installment Payment Status

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now
Telegram Channel ज्वाइन करे Join Now

17th Installment Payment Status: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वाराणसी से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी की। इस बड़ी घोषणा से करीब 9.26 करोड़ किसान लाभान्वित होंगे। इस योजना के तहत, प्रत्येक लाभार्थी किसान के बैंक खाते में 2,000 रुपये प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के जरिए ट्रांसफर किए जा रहे हैं।

बड़ी राशि किसानों के खातों में ट्रांसफर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस योजना की 17वीं किस्त से करीब 20,000 करोड़ रुपये की राशि देश भर के किसानों के खातों में जमा हो जाएगी। यह किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने की दिशा में एक और कदम है।

पहले की किस्तों का भी लाभ मिला 

यह भी पढ़े:
Free Washing Machine Yojana सरकार दे रही महिलाओ को फ्री में वाशिंग मशीन, ऐसे करे आवेदन Free Washing Machine Yojana

इससे पहले, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त 28 फरवरी को जारी की गई थी, जिससे करीब 9 करोड़ किसानों को लाभ मिला था। इस तरह, इस योजना से अब तक करीब 2.25 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि किसानों के खातों में पहुंच चुकी है।

ई-केवाईसी अनिवार्य 

हालांकि, इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को अपना ई-केवाईसी (इलेक्ट्रॉनिक नोवॉरिफिकेशन ऑफ कस्टमर) कराना अनिवार्य है। जिन किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराई है, उन्हें इस प्रक्रिया को पूरा करना होगा। इसके लिए वे घर बैठे फेस ऑथेंटिकेशन के जरिए या देशभर के कॉमन सर्विस सेंटरों पर जाकर ई-केवाईसी करा सकते हैं।

यह भी पढ़े:
E Shram Card Payment List 2024 ई श्रम कार्ड की 1000 रूपए की पेमेंट लिस्ट जारी E Shram Card Payment List 2024

किस्त सूची कैसे देखें 

किसान अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर लाभार्थी सूची देख सकते हैं। यहां उन्हें अपना राज्य, जिला, गांव और व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करके सबमिट करना होगा। इसके बाद वे देख सकते हैं कि उनका नाम किस्त सूची में है या नहीं।

किसानों के लिए उज्जवल भविष्य की ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनकी सरकार किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए काम कर रही है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना इसी दिशा में एक बड़ा कदम है। इस योजना से किसानों की आय में बढ़ोतरी होगी और उनका जीवन स्तर सुधरेगा।

यह भी पढ़े:
Lakhpati Didi Yojana 2024 अब महिलाओ को मिलेंगे 5 लाख रुपये बिना ब्याज | लखपति दीदी योजना आवेदन करे Lakhpati Didi Yojana 2024

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी होने से करोड़ों किसान लाभान्वित होंगे। यह योजना किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करके उनके जीवन स्तर को बेहतर बनाने में मदद करेगी। किसानों को इस अवसर का लाभ उठाना चाहिए और ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना चाहिए ताकि वे इस योजना का लाभ उठा सकें।

अस्वीकरण: हमारी वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल जागरूकता के लिए है और इंटरनेट पर उपलब्ध स्रोतों से एकत्रित की गई है। हम किसी भी राय या दावे का समर्थन नहीं करते हैं। जानकारी की सटीकता के लिए स्वतंत्र रूप से सत्यापन करें।

Leave a Comment