सोना खरीदारों की हुई बल्ले बल्ले, सोना अपने सातवें आसमान से गिरी नीचे, 10 ग्राम सोना का ताजा कीमत जानें Gold Price Today

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now
Telegram Channel ज्वाइन करे Join Now

Gold Price Today: आजकल सोना और चाँदी दोनों ही बहुत महंगे हो गए हैं। लेकिन फिर भी लोग शादी-विवाह या धार्मिक कारणों से इनकी खरीदारी करते रहते हैं। ज्यादातर लोग सोने-चाँदी की कीमतों के बारे में जानकारी नहीं रखते और अक्सर उन्हें धोखा दिया जाता है। इसलिए इन धातुओं की खरीद करने से पहले उनकी वर्तमान कीमतों और खरीद प्रक्रिया के बारे में जानना बहुत जरूरी है।

सोने-चाँदी के दाम कैसे पता करें?

बिहार की राजधानी पटना के स्वर्णकार बाजार में मौजूदा दरों के मुताबिक, आज 22 कैरेट सोना 67,100 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बिक रहा है। वहीं 24 कैरेट सोना 74,700 रुपये प्रति 10 ग्राम का मिल रहा है। इसी तरह 18 कैरेट सोना 56,600 रुपये प्रति 10 ग्राम पर उपलब्ध है। चाँदी की बात करें तो वर्तमान में इसकी कीमत 88,000 रुपये प्रति किलोग्राम है।

यह भी पढ़े:
Free Washing Machine Yojana सरकार दे रही महिलाओ को फ्री में वाशिंग मशीन, ऐसे करे आवेदन Free Washing Machine Yojana

हालांकि, इन दरों में थोड़ा अंतर हो सकता है क्योंकि विभिन्न सर्राफा दुकानों में मूल्य गुणवत्ता और शुद्धता के आधार पर बदल सकते हैं। अतः खरीद करने से पहले कीमतों की तुलना करना बेहतर होगा।

सोना-चाँदी कैसे खरीदें?

सोना और चाँदी का सबसे सुरक्षित तरीका सर्राफा संघ द्वारा मान्यता प्राप्त दुकानों से खरीदना है। इन दुकानों पर भारतीय स्वर्ण आभूषण निर्माता संघ (आईबीजेए) की मुहर लगी होती है। आप मोबाइल नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं और सोने-चाँदी के तत्काल दाम जान सकते हैं।

यह भी पढ़े:
E Shram Card Payment List 2024 ई श्रम कार्ड की 1000 रूपए की पेमेंट लिस्ट जारी E Shram Card Payment List 2024

खरीदते समय कुछ महत्वपूर्ण बातें ध्यान रखनी चाहिए जैसे कि, कैरेट को सत्यापित करना, बिल लेना और हॉलमार्क देखना। इससे धोखा होने का खतरा कम होगा।

किस अवसर पर सोना-चाँदी खरीदें?

सर्वप्रथम अपनी जरूरत का आकलन करें और उसी के अनुसार खरीदें। शादी-विवाह, मांगलिक कार्यों या निवेश के लिए सोने-चाँदी की खरीद की जा सकती है। धार्मिक त्योहारों पर भी इन धातुओं की मांग बढ़ती है। हालांकि नकदी की कमी हो तो किस्तों पर भी सोना-चाँदी उधार लिया जा सकता है।

यह भी पढ़े:
Lakhpati Didi Yojana 2024 अब महिलाओ को मिलेंगे 5 लाख रुपये बिना ब्याज | लखपति दीदी योजना आवेदन करे Lakhpati Didi Yojana 2024

लेकिन जब भी इन धातुओं का सौदा करें तो सतर्कता बरतें। सही जानकारी के बाद ही खरीदारी करें ताकि आपको ठगा न जाए। उचित सावधानी बरतने पर आप अपनी पसंद के गहने खरीद सकते हैं।

अस्वीकरण: हमारी वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल जागरूकता के लिए है और इंटरनेट पर उपलब्ध स्रोतों से एकत्रित की गई है। हम किसी भी राय या दावे का समर्थन नहीं करते हैं। जानकारी की सटीकता के लिए स्वतंत्र रूप से सत्यापन करें।

Leave a Comment