इन सभी राज्य में पेट्रोल और डीजल का कीमत में हुआ भारी गिरावट देखें लिस्ट Petrol Diesel Price Today

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now
Telegram Channel ज्वाइन करे Join Now

Petrol Diesel Price Today: देशभर में पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। हर दिन सुबह कीमतों में बदलाव देखा जा सकता है। ये कीमतें अंतरराष्ट्रीय तेल बाजार की कीमतों पर निर्भर करती हैं। जब वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें बढ़ती हैं, तो घरेलू स्तर पर भी इसका असर देखने को मिलता है।

महानगरों में अलग-अलग दरें

देश के प्रमुख महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अलग-अलग होती हैं। दिल्ली में पेट्रोल का दाम प्रति लीटर 96.72 रुपये और डीजल का दाम 89.62 रुपये है। वहीं मुंबई में पेट्रोल का भाव 106.31 रुपये और डीजल का भाव 94.27 रुपये प्रति लीटर है। इसी तरह कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 106.03 रुपये और डीजल की कीमत 92.76 रुपये है। चेन्नई में पेट्रोल का भाव 102.63 रुपये और डीजल का भाव 94.24 रुपये प्रति लीटर है।

यह भी पढ़े:
Free Washing Machine Yojana सरकार दे रही महिलाओ को फ्री में वाशिंग मशीन, ऐसे करे आवेदन Free Washing Machine Yojana

कीमतों में हुई कटौती

हालांकि मार्च में सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में प्रति लीटर 2-2 रुपये की कटौती की थी। इससे कुछ राहत मिली थी। लेकिन उसके बाद से कीमतों में कोई कमी नहीं आई है। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत कटौती के बाद 94.72 रुपये और डीजल की कीमत 87.62 रुपये हो गई है। मुंबई में पेट्रोल का भाव 104.21 रुपये और डीजल का भाव 92.15 रुपये है।

कीमतों में दैनिक उतार-चढ़ाव

यह भी पढ़े:
E Shram Card Payment List 2024 ई श्रम कार्ड की 1000 रूपए की पेमेंट लिस्ट जारी E Shram Card Payment List 2024

तेल कंपनियां हर दिन सुबह ही पेट्रोल और डीजल की नई कीमतों की घोषणा करती हैं। ये कीमतें अंतरराष्ट्रीय क्रूड ऑयल की कीमतों, विनिमय दरों और उत्पाद शुल्कों पर निर्भर करती हैं। यदि वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें बढ़ती हैं तो घरेलू स्तर पर भी इसका असर दिखता है और इसके विपरीत भी होता है।

कीमतों की जानकारी कैसे मिलेगी?

अगर आप अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों के बारे में जानना चाहते हैं तो आप तेल विपणन कंपनियों की वेबसाइटों पर जा सकते हैं। इसके अलावा, इंडियन ऑयल के ग्राहक RSP लिखकर 9224992249 पर और भारत पेट्रोलियम के ग्राहक RSP लिखकर 9223112222 पर एसएमएस भेज सकते हैं।

यह भी पढ़े:
Lakhpati Didi Yojana 2024 अब महिलाओ को मिलेंगे 5 लाख रुपये बिना ब्याज | लखपति दीदी योजना आवेदन करे Lakhpati Didi Yojana 2024

निष्कर्ष में हम कह सकते हैं कि पेट्रोल और डीजल की लागत हर व्यक्ति के जीवन को प्रभावित करती है। इसलिए इन कीमतों पर नजर रखना बेहद जरूरी है। साथ ही सरकार को भी लोगों की भलाई के लिए समय-समय पर इन कीमतों में कटौती करनी चाहिए।

अस्वीकरण: हमारी वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल जागरूकता के लिए है और इंटरनेट पर उपलब्ध स्रोतों से एकत्रित की गई है। हम किसी भी राय या दावे का समर्थन नहीं करते हैं। जानकारी की सटीकता के लिए स्वतंत्र रूप से सत्यापन करें।

Leave a Comment