आम जनता के लिए बड़ी खुशखबरी!LPG गैस सिलेंडर की कीमत में आई भारी कटौती LPG Gas cylinder

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now
Telegram Channel ज्वाइन करे Join Now

LPG Gas cylinder: सरकार और ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की ओर से एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में लगातार राहत दी जा रही है। 1 जून 2024 से लागू नई कीमतों के मुताबिक, 19 किलोग्राम के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बड़ी कटौती की गई है।

कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में कटौती

इस बार दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 69.50 रुपये घटकर 1676 रुपये हो गई है। इसी तरह कोलकाता में यह सिलेंडर 1787 रुपये में मिलेगा, जो पिछली कीमत से 72 रुपये कम है। मुंबई में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत अब 1629 रुपये है, जो इससे पहले 1698.50 रुपये थी। चेन्नई में भी इस सिलेंडर की कीमत में 70.50 रुपये की कमी आई है और अब यह 1840.50 रुपये में मिलेगा।

यह भी पढ़े:
Free Washing Machine Yojana सरकार दे रही महिलाओ को फ्री में वाशिंग मशीन, ऐसे करे आवेदन Free Washing Machine Yojana

यह लगातार तीसरा महीना है जब कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की गई है। इससे पहले अप्रैल और मई में भी इनकी कीमतों में 20 रुपये तक की कमी की गई थी।

घरेलू सिलेंडरों की कीमतें अपरिवर्तित

हालांकि, घरेलू रसोई में इस्तेमाल होने वाले 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में इस बार भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। दिल्ली में यह सिलेंडर 803 रुपये और उज्ज्वला लाभार्थियों के लिए 603 रुपये में मिल रहा है। कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में भी इसकी कीमतें पहले की ही तरह बनी हुई हैं।

यह भी पढ़े:
E Shram Card Payment List 2024 ई श्रम कार्ड की 1000 रूपए की पेमेंट लिस्ट जारी E Shram Card Payment List 2024

कमर्शियल एलपीजी की कीमतों में कटौती से बाहर खाने-पीने पर आने वाले खर्च में कुछ राहत मिल सकती है। लेकिन घरेलू इस्तेमाल के लिए सिलेंडरों की कीमतों में कोई बदलाव नहीं होने से आम घरों पर इसका कोई खास असर नहीं पड़ेगा।

केंद्र सरकार गैस सिलेंडरों की कीमतें नियंत्रित करती है

बता दें कि एलपीजी गैस सिलेंडरों की कीमतें केंद्र सरकार द्वारा नियंत्रित की जाती हैं। इसमें अंतरराष्ट्रीय बाजार की कीमतों, विनिर्माण लागत और अन्य मापदंडों को देखा जाता है। आम तौर पर हर महीने की शुरुआत में नई कीमतें लागू की जाती हैं। हालांकि पिछले कुछ महीनों से सरकार ने लगातार कीमतों में कटौती की है।

यह भी पढ़े:
Lakhpati Didi Yojana 2024 अब महिलाओ को मिलेंगे 5 लाख रुपये बिना ब्याज | लखपति दीदी योजना आवेदन करे Lakhpati Didi Yojana 2024

महिला दिवस पर भी मिली थी राहत

महिला दिवस यानी 8 मार्च 2024 के मौके पर केंद्र सरकार ने घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की कटौती का तोहफा दिया था। यह राहत देश भर के करोड़ों घरों को मिली थी। अब देखना होगा कि आगे सरकार कीमतों में और कितनी राहत देती है।

यह भी पढ़े:
Post Office Scheme ₹60 हजार जमा करने पर 5 साल बाद मिलेंगे ₹6,77,819 रूपये Post Office Scheme
अस्वीकरण: हमारी वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल जागरूकता के लिए है और इंटरनेट पर उपलब्ध स्रोतों से एकत्रित की गई है। हम किसी भी राय या दावे का समर्थन नहीं करते हैं। जानकारी की सटीकता के लिए स्वतंत्र रूप से सत्यापन करें।

Leave a Comment