KCC किसानों का सरकार ने किया पूरा कर्ज माफ, यहां से देखें सूची में अपना नाम KCC Loan Mafi List

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now
Telegram Channel ज्वाइन करे Join Now

KCC Loan Mafi List: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के लिए शुरू की गई किसान कर्ज माफी योजना से जुड़ी बड़ी खुशखबरी निकलकर आ रही है। दरअसल उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना के तहत जिन किसानों का लोन माफ किया है, उन सभी किसानों की सूची को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है। इस सूची में नाम देखकर किसान पता कर सकते हैं कि सरकार द्वारा उनके लोन को माफ किया गया है या नहीं। 

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई किसान कर्ज माफी योजना के तहत यदि आपने भी आवेदन फार्म जमा किया है, तो अब आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी हुई लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं। आगे हम आपको ऑनलाइन माध्यम से सूची देखने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी देनेवाले हैं।

KCC Loan Mafi List 2024

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने और राज्य के कर्ज में दबे किसानों को उभारने के उद्देश्य से किसान कर्ज माफी योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से सरकार ने सीमांत और लघु किसानों के कर्ज को माफ करने की शुरुआत की है। सरकार द्वारा शुरू की गई किसान कर्ज माफी योजना के पहले चरण में पात्रता धारी किसानों के 1 लाख रुपए तक के कर्ज को माफ किया गया है।

यह भी पढ़े:
Free Washing Machine Yojana सरकार दे रही महिलाओ को फ्री में वाशिंग मशीन, ऐसे करे आवेदन Free Washing Machine Yojana

उत्तर प्रदेश सरकार ने मूल निवासी किसान के कर्ज को माफ करने के लिए आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से पात्रता धारी किसानों का चयन किया है और सरकार द्वारा जिन किसानों का कर्ज माफ किया गया है उनकी सूची को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी भी किया है। इस सूची में नाम पाए जाने पर किसान 1 लाख रुपए तक के ऋण को माफ करवा सकते हैं।

किसान कर्ज माफी योजना के लिए जरूरी पात्रता

यदि आप उत्तर प्रदेश के मूल निवासी किसान है और आपने भी किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत लोन प्राप्त किया है और किसी कारण से आप अपने लोन को जमा नहीं कर पा रहे हैं, तो अब आप राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई किसान कर्ज माफी योजना में आवेदन जमा कर सकते हैं और अपने 1 लाख रुपए तक के ऋण को माफ करवा सकते हैं। इस योजना हेतु राज्य सरकार द्वारा जरूरी पात्रता निर्धारित की गई है जो कि इस प्रकार है।

1. उत्तर प्रदेश कर्ज माफी योजना के अंतर्गत केवल राज्य के मूल निवासी किसान आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:
E Shram Card Payment List 2024 ई श्रम कार्ड की 1000 रूपए की पेमेंट लिस्ट जारी E Shram Card Payment List 2024

2. आवेदन फार्म जमा करने वाले किसान केवल लघु एवं सीमांत होना चाहिए।

3. आवेदक किसान द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लोन प्राप्त किया होना चाहिए।

4. किसान के पास लोन संबंधी सभी जरूरी दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए।

यह भी पढ़े:
Lakhpati Didi Yojana 2024 अब महिलाओ को मिलेंगे 5 लाख रुपये बिना ब्याज | लखपति दीदी योजना आवेदन करे Lakhpati Didi Yojana 2024

5. इस योजना में केवल कृषि कार्य हेतु लिए गए लोगों को ही माफ किया जाएगा

इन किसानों का हुआ 1 लाख रुपए का कर्ज माफ

जैसा कि हमने आपको बताया उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के जिन किसानों के ₹100000 तक के लोन को माफ किया गया है उन सभी किसानों की सूची को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जा चुका है। यदि आप भी इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा निर्धारित सभी जरूरी पात्रता का पालन करते हैं, तो आपके ऋण को भी सरकार द्वारा माफ किया जा चुका होगा। आगे बताई जा रही प्रक्रिया के अनुसार आप इस योजना के लिए जारी हुई सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

1. सूची देखने के लिए आपको उत्तर प्रदेश कर्ज माफी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

यह भी पढ़े:
Post Office Scheme ₹60 हजार जमा करने पर 5 साल बाद मिलेंगे ₹6,77,819 रूपये Post Office Scheme

2. इस वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर उपलब्ध लाभार्थी सूची वाले बटन पर क्लिक कर दीजिए।

3. अब यहां आपको अपने जिले का चयन करना होगा।

4. इसके बाद आपको अपने तहसील और आखिर में अपने गांव का चयन करके सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

यह भी पढ़े:
LPG Cylinder Gas Rates Today बड़ी खुशखबरी, अब सिर्फ ₹450 में मिलेगा LPG सिलेंडर, 1 सितंबर से लागू होंगे ये नए प्रावधान, यहां देखें पूरी जानकारी LPG Cylinder Gas Rates Today

5. अगले पेज में आपके सामने लाभार्थी सूची खुलकर आ जाएगी आप ही सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

अस्वीकरण: हमारी वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल जागरूकता के लिए है और इंटरनेट पर उपलब्ध स्रोतों से एकत्रित की गई है। हम किसी भी राय या दावे का समर्थन नहीं करते हैं। जानकारी की सटीकता के लिए स्वतंत्र रूप से सत्यापन करें।

Leave a Comment