अब सिर्फ 450 रुपए में मिलेगा गैस सिलेंडर सरकार ने की बड़ी घोषणा LPG Gas Cylinder Rate News

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now
Telegram Channel ज्वाइन करे Join Now

LPG Gas Cylinder Rate News: मध्य प्रदेश और राजस्थान सरकार ने अपने राज्य की महिलाओं और पीएम उज्जवला योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं को ₹450 में गैस सिलेंडर देने का ऐलान कर दिया है। यदि आप पीएम उज्जवला योजना के लाभार्थी महिला है तो अब आप 450 रुपए में गैस सिलेंडर प्राप्त कर सकती हैं। सरकार द्वारा बड़ी घोषणा करते हुए महिलाओं को बहुत बड़ी खुशखबरी प्रदान की है। 

एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत आम नागरिकों को काफी ज्यादा चिंता में डालती है। हर महीने की शुरुआत में एलपीजी की कीमतों में परिवर्तन देखने को मिलता है। अगस्त महीने की शुरुआत के साथ ही जहां एक और एलपीजी कीमत में परिवर्तन देखने को मिलना था वहीं मध्य प्रदेश और राजस्थान सरकार ने एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में भारी कटौती करते हुए महिलाओं को केवल ₹450 में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने की घोषणा कर दी है।

LPG Gas Cylinder Rate News

एलपीजी गैस सिलेंडर घरेलू उपयोग में आने वाला महत्वपूर्ण ईंधन है। आम नागरिक और गरीब परिवार एलपीजी की कीमतों को लेकर काफी ज्यादा चिंतित रहते हैं। तेल कंपनियों द्वारा समय-समय पर एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया जाता रहता है। कभी इसकी कीमत आसमान छू लेती है तो कभी इसकी कीमत में भारी गिरावट देखने को मिलती है। परंतु अब पीएम उज्जवला योजना के लाभार्थी महिलाएं जो मध्य प्रदेश और राजस्थान में निवास करती हैं उनके लिए तो सरकार ने समझ लो बड़ा खजाना ही खोल दिया है। क्योंकि अब महिलाओं को मात्र 450 रुपए में ही गैस सिलेंडर प्रदान कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़े:
Free Washing Machine Yojana सरकार दे रही महिलाओ को फ्री में वाशिंग मशीन, ऐसे करे आवेदन Free Washing Machine Yojana

मध्य प्रदेश और राजस्थान सरकार ने की बड़ी घोषणा

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा द्वारा विधानसभा में महिलाओं को खुशखबरी देते हुए एलपीजी गैस सिलेंडर 450 रुपए में देने की घोषणा की थी। इसके बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा भी कैबिनेट बैठक के दौरान महिलाओं को गैस सिलेंडर 450 रुपए में देने की योजना बनाई गई और अभी दोनों राज्य की महिलाओं को सरकार 450 रुपए में गैस सिलेंडर प्रदान करेगी। रक्षाबंधन के त्योहार से पूर्व महिलाओं को खुशखबरी देते हुए सरकार ने यह बड़ा फैसला लिया है।

इन महिलाओं को मिलेगा ₹450 में गैस सिलेंडर

सरकार द्वारा केवल पीएम उज्जवला योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं को ₹450 में गैस सिलेंडर प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा मध्य प्रदेश में लाडली बहना योजना के तहत पात्र महिलाएं 450 रुपए में गैस सिलेंडर प्राप्त कर सकती हैं। सरकार द्वारा इस योजना के तहत केवल एक महीने में एक गैस सिलेंडर ही ₹450 में दिया जाएगा।

इस प्रकार महिलाएं इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करते हुए साल में 12 गैस सिलेंडर प्राप्त कर सकती हैं। महिलाओं को इस योजना के तहत सब्सिडी की राशि का भुगतान किया जाएगा।

यह भी पढ़े:
E Shram Card Payment List 2024 ई श्रम कार्ड की 1000 रूपए की पेमेंट लिस्ट जारी E Shram Card Payment List 2024

सरकार द्वारा पीएम उज्जवला योजना के अंतर्गत ₹300 की सब्सिडी प्रदान की जा रही है परंतु अब मध्य प्रदेश और राजस्थान सरकार इस सब्सिडी की राशि में ₹50 की वृद्धि करते हुए 350 रुपए प्रदान करेगी। जिसके तहत महिलाओं को केवल 450 रुपए में यह सिलेंडर प्राप्त हो सकेगा। वर्तमान में अलग-अलग राज्यों में गैस सिलेंडर की कीमत ₹700 से लेकर ₹1000 तक है।

अस्वीकरण: हमारी वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल जागरूकता के लिए है और इंटरनेट पर उपलब्ध स्रोतों से एकत्रित की गई है। हम किसी भी राय या दावे का समर्थन नहीं करते हैं। जानकारी की सटीकता के लिए स्वतंत्र रूप से सत्यापन करें।

Leave a Comment