पुरानी पेंशन योजना पर आ गई बड़ी अपडेट..! इन 21 राज्यों मैं लागू हुई पेंशनं, ₹30000 आना शूरू, सरकार का बड़ा फैसला Old Pension Apply News

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now
Telegram Channel ज्वाइन करे Join Now

Old Pension Apply News: देश में पिछले कुछ सालों से कर्मचारियों की एक प्रमुख मांग रही है – पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) को बहाल करना। कर्मचारी संगठन लगातार इस मुद्दे पर आंदोलन कर रहे हैं और सरकार से मांग कर रहे हैं कि नई पेंशन योजना (एनपीएस) को रद्द किया जाए। महाराष्ट्र में शिंदे सरकार भी इस मुद्दे पर गंभीरता से विचार कर रही है।

शिंदे सरकार की तैयारी

महाराष्ट्र सरकार के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, आगामी विधानसभा और लोकसभा चुनावों को देखते हुए शिंदे सरकार सरकारी कर्मचारियों की दो प्रमुख मांगों को पूरा करने की तैयारी कर रही है। इन मांगों में से एक पुरानी पेंशन योजना को फिर से लागू करना है।

यह भी पढ़े:
Free Washing Machine Yojana सरकार दे रही महिलाओ को फ्री में वाशिंग मशीन, ऐसे करे आवेदन Free Washing Machine Yojana

रिपोर्टों के मुताबिक, 27 फरवरी से शुरू होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा के बजट सत्र में इस मुद्दे पर एक सकारात्मक फैसला लिया जा सकता है। यह लगभग 17 लाख सरकारी कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर होगी।

ओपीएस के बारे में जानकारी

1 जनवरी 2004 के बाद सरकारी नौकरी में शामिल होने वाले कर्मचारियों के लिए नई पेंशन योजना (एनपीएस) लागू की गई थी। इस योजना के तहत, कर्मचारी और सरकार दोनों ही एक निश्चित राशि कर्मचारी के खाते में जमा करते हैं।

यह भी पढ़े:
E Shram Card Payment List 2024 ई श्रम कार्ड की 1000 रूपए की पेमेंट लिस्ट जारी E Shram Card Payment List 2024

इस फंड को बाजार में निवेश किया जाता है और कर्मचारी के सेवानिवृत्त होने पर इसी फंड से उसे पेंशन का भुगतान किया जाता है। इससे पहले, पुरानी पेंशन योजना के तहत सरकार ही कर्मचारियों की पेंशन का पूरा खर्च वहन करती थी।

पुरानी पेंशन योजना के लिए पात्रता

अगर शिंदे सरकार ओपीएस को फिर से लागू करती है, तो केवल वही कर्मचारी इसके लिए पात्र होंगे जिनका चयन 2005 के पहले किया गया था। साथ ही, शिक्षकों को भी तभी ओपीएस का लाभ मिलेगा जब वे 10 साल की सेवा पूरी कर चुके होंगे।

यह भी पढ़े:
Lakhpati Didi Yojana 2024 अब महिलाओ को मिलेंगे 5 लाख रुपये बिना ब्याज | लखपति दीदी योजना आवेदन करे Lakhpati Didi Yojana 2024

सुप्रीम कोर्ट का आदेश

सुप्रीम कोर्ट के एक हालिया आदेश के बाद, महाराष्ट्र सरकार ने राज्य सचिवालय के उन निजी सचिवों को भी ओपीएस का विकल्प देने का फैसला किया है जो एडिशनल पीएस परीक्षा-2007 के बाद नियुक्त हुए थे।

इस आदेश से लगभग 250 कर्मचारियों को फायदा मिलेगा। ये कर्मचारी इससे पहले नई पेंशन योजना के दायरे में आते थे।

यह भी पढ़े:
Post Office Scheme ₹60 हजार जमा करने पर 5 साल बाद मिलेंगे ₹6,77,819 रूपये Post Office Scheme

नई पेंशन योजना पर विचार हालांकि सरकार कर्मचारियों की मांग को देखते हुए ओपीएस को फिर से लागू करने पर विचार कर रही है, लेकिन एनपीएस को पूरी तरह से रद्द करने की कोई योजना नहीं है। इस तरह, भविष्य में भी नए कर्मचारी एनपीएस के दायरे में ही आएंगे।

यदि शिंदे सरकार वाकई ओपीएस को फिर से लागू करती है, तो यह सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बड़ी राहत होगी। हालांकि, इससे सरकार पर भारी वित्तीय बोझ भी पड़ेगा। आने वाले दिनों में इस मुद्दे पर और स्पष्टता आएगी।

यह भी पढ़े:
LPG Cylinder Gas Rates Today बड़ी खुशखबरी, अब सिर्फ ₹450 में मिलेगा LPG सिलेंडर, 1 सितंबर से लागू होंगे ये नए प्रावधान, यहां देखें पूरी जानकारी LPG Cylinder Gas Rates Today
अस्वीकरण: हमारी वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल जागरूकता के लिए है और इंटरनेट पर उपलब्ध स्रोतों से एकत्रित की गई है। हम किसी भी राय या दावे का समर्थन नहीं करते हैं। जानकारी की सटीकता के लिए स्वतंत्र रूप से सत्यापन करें।

Leave a Comment