25 जुलाई से LPG गैस सिलेंडर की कीमत में भारी गिरावट, अब ₹1200 की जगह ₹650 में मिलेगी रसोई गैस Gas Cylinder Price

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now
Telegram Channel ज्वाइन करे Join Now

Gas Cylinder Price: हाल ही में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में आर्थिक सर्वेक्षण 2023-24 पेश किया। इसके साथ ही, कई राज्यों में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव की खबरें सामने आई हैं। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतें

14.2 किलोग्राम वाले घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में इस महीने कोई बदलाव नहीं हुआ है। देश के प्रमुख शहरों में इसकी कीमतें इस प्रकार हैं:

यह भी पढ़े:
Free Washing Machine Yojana सरकार दे रही महिलाओ को फ्री में वाशिंग मशीन, ऐसे करे आवेदन Free Washing Machine Yojana
  1. दिल्ली: 803 रुपये
  2. कोलकाता: 829 रुपये
  3. मुंबई: 802.50 रुपये
  4. चेन्नई: 818.50 रुपये

कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतें

19 किलोग्राम वाले कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में कुछ बदलाव देखने को मिला है। विभिन्न शहरों में इसकी नई कीमतें इस प्रकार हैं:

  1. दिल्ली: 1646 रुपये
  2. मुंबई: 1598 रुपये
  3. कोलकाता: 1756 रुपये
  4. चेन्नई: 1809.50 रुपये

पिछले महीनों में कीमतों में उतार-चढ़ाव

यह भी पढ़े:
E Shram Card Payment List 2024 ई श्रम कार्ड की 1000 रूपए की पेमेंट लिस्ट जारी E Shram Card Payment List 2024

जून महीने में सरकारी तेल कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 59 रुपये प्रति सिलेंडर की कटौती की थी। इससे पहले अप्रैल महीने में भी एलपीजी गैस सिलेंडर के नए दाम जारी किए गए थे।

आम जनता को राहत की उम्मीद

हालांकि घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में अभी कोई बदलाव नहीं हुआ है, लेकिन सरकार पेट्रोल, डीजल और गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती करने की योजना बना रही है। इससे आम जनता को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

यह भी पढ़े:
Lakhpati Didi Yojana 2024 अब महिलाओ को मिलेंगे 5 लाख रुपये बिना ब्याज | लखपति दीदी योजना आवेदन करे Lakhpati Didi Yojana 2024

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गैस सिलेंडर की कीमत 1200 रुपये से घटकर 650 रुपये तक हो सकती है। हालांकि, इस जानकारी की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में उतार-चढ़ाव आम बात है। सरकार और तेल कंपनियां समय-समय पर इन कीमतों की समीक्षा करती रहती हैं। आम जनता को राहत देने के लिए सरकार कीमतों में कटौती की योजना बना रही है, लेकिन अभी तक घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

उपभोक्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक स्रोतों से ही कीमतों के बारे में जानकारी प्राप्त करें और अफवाहों पर ध्यान न दें। साथ ही, गैस की बचत करने वाले उपायों को अपनाकर अपने खर्चों को कम करने का प्रयास करें।

यह भी पढ़े:
Post Office Scheme ₹60 हजार जमा करने पर 5 साल बाद मिलेंगे ₹6,77,819 रूपये Post Office Scheme

अस्वीकरण: हमारी वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल जागरूकता के लिए है और इंटरनेट पर उपलब्ध स्रोतों से एकत्रित की गई है। हम किसी भी राय या दावे का समर्थन नहीं करते हैं। जानकारी की सटीकता के लिए स्वतंत्र रूप से सत्यापन करें।

Leave a Comment