अटल पेंशन योजना के अंतर्गत हर महीने मिलेगी 5000 रुपए की पेंशन, जल्दी करें आवेदन Atal Pension Yojana

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now
Telegram Channel ज्वाइन करे Join Now

Atal Pension Yojana: भारत सरकार द्वारा शुरू की गई अटल पेंशन योजना असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले श्रमिकों के लिए एक प्रकार की बचत योजना है। इस योजना की शुरुआत 1 मई 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई है। अटल पेंशन योजना के अंतर्गत देश के असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले श्रमिक अपनी आमदनी के अनुसार कुछ राशि का निवेश कर सकते हैं। जिससे कि उनके भविष्य को सुरक्षित किया जा सके। 

अटल पेंशन योजना के अंतर्गत निवेश की गई राशि वृद्धावस्था में काम आएगी। इस योजना के अंतर्गत सरकार 60 वर्ष की आयु के बाद हर महीने ₹1000 से लेकर ₹5000 की पेंशन प्रदान करेगी। पेंशन की राशि निवेश की गई राशि पर निर्भर करती है। आवेदक द्वारा जितनी जाती राशि का निवेश किया जायेगा उतनी ही ज्यादा पेंशन उसे 60 वर्ष की आयु के बाद प्राप्त होगी।

अगर आप भी सरकार द्वारा शुरू की गई अटल पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन फार्म जमा करके निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए आज इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें क्योंकि आज हम आपको अटल पेंशन योजना से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

यह भी पढ़े:
Free Washing Machine Yojana सरकार दे रही महिलाओ को फ्री में वाशिंग मशीन, ऐसे करे आवेदन Free Washing Machine Yojana

Atal Pension Yojana 2024

भारत सरकार द्वारा अटल पेंशन योजना की शुरुआत असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले श्रमिक एवं मध्यम और सीमांत वर्ग के मजदूर परिवारों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए की गई है। इस योजना के माध्यम से श्रमिक परिवार हर महीने कुछ राशि का निवेश कर सकते हैं। यह राशि 60 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद आवेदक को पेंशन के रूप में प्राप्त होगी।

अटल पेंशन योजना के अंतर्गत 60 वर्ष की आयु पूरी हो जाने के बाद सरकार द्वारा आवेदक को ₹1000 से लेकर ₹5000 तक हर महीने पेंशन प्रदान की जाएगी। आवेदक को अटल पेंशन योजना में कम से कम 20 वर्ष तक निवेश करना होगा। सरकार द्वारा इस योजना में निवेशक के लिए कुछ जरूरी पात्रता एवं नियमों का निर्धारण किया गया है। जिसकी जानकारी आपको आगे प्रदान की जाएगी।

Atal Pension Yojana Eligibility

अगर आप भी अटल पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन फार्म जमा करके कुछ राशि का निवेश करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको निम्न पात्रता का पालन करना होगा।

यह भी पढ़े:
E Shram Card Payment List 2024 ई श्रम कार्ड की 1000 रूपए की पेमेंट लिस्ट जारी E Shram Card Payment List 2024

1. अटल पेंशन योजना के अंतर्गत केवल भारत के मूल निवासी असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले श्रमिक परिवार आवेदन कर सकते हैं।

2. अटल पेंशन योजना में न्यूनतम 18 वर्ष एवं अधिकतम 40 वर्ष के नागरिक खाता खुलवा सकते हैं।

3. इस योजना के अंतर्गत निवेशक को कम से कम 20 वर्ष तक निश्चित राशि का निवेश करना होगा।

यह भी पढ़े:
Lakhpati Didi Yojana 2024 अब महिलाओ को मिलेंगे 5 लाख रुपये बिना ब्याज | लखपति दीदी योजना आवेदन करे Lakhpati Didi Yojana 2024

4. अटल पेंशन योजना में पेंशन राशि की शुरुआत 60 वर्ष की आयु के बाद होगी।

5. आवेदक द्वारा जमा की गई निवेश राशि के अनुसार ही पेंशन राशि का भुगतान होगा।

Atal Pension Yojana Required Documents

अटल पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन फार्म जमा करने के लिए आवेदक के पास निम्न दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए।

यह भी पढ़े:
Post Office Scheme ₹60 हजार जमा करने पर 5 साल बाद मिलेंगे ₹6,77,819 रूपये Post Office Scheme

1. आधार कार्ड

2. वोटर कार्ड

3. पैन कार्ड

यह भी पढ़े:
LPG Cylinder Gas Rates Today बड़ी खुशखबरी, अब सिर्फ ₹450 में मिलेगा LPG सिलेंडर, 1 सितंबर से लागू होंगे ये नए प्रावधान, यहां देखें पूरी जानकारी LPG Cylinder Gas Rates Today

4. बैंक पासबुक

5. मूलनिवासी प्रमाण पत्र

6. आय प्रमाण पत्र

यह भी पढ़े:
Ration Card New Rules सरकार का नया नियम जारी! सिर्फ इनको मिलेगा फ्री राशन, जानें नए नियम की पूरी जानकारी Ration Card New Rules

7. आयु प्रमाण पत्र

8. पासपोर्ट साइज फोटो

9. मोबाइल नंबर

यह भी पढ़े:
Gas Cylinder New Rule गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खुशखबरी, पूरे देश में नया नियम लागू। Gas Cylinder New Rule

अटल पेंशन योजना में आवेदन की प्रक्रिया

अगर आप भी अटल पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन फार्म जमा करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आगे बताई जा रही निम्न प्रक्रिया का पालन करना होगा।

1. सबसे पहले आपको अटल पेंशन योजना के अंतर्गत खाता खुलवाना होगा। इसके लिए आप किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक शाखा या फिर अपने नजदीक के डाकघर जा सकते हैं।

2. संबंधित अधिकारी से अटल पेंशन योजना का आवेदन फार्म प्राप्त करना होगा।

यह भी पढ़े:
Sone Ke Taja Dam सोने की कीमतों में लगातार हो रही है गिरावट, यहां जानें आज के सोने के ताजा भाव Sone Ke Taja Dam

3. आवेदन फार्म में मांगी जा रही जानकारी को भरकर आवश्यक दस्तावेज आवेदन के साथ संलग्न करने होंगे।

4. इस योजना हेतु निर्धारित निवेश राशि का भुगतान करना होगा।

5. इसके बाद आप अटल पेंशन योजना के अंतर्गत अपना आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं और हर महीने आपको निश्चित निवेश राशि को जमा करना है।

यह भी पढ़े:
Purani Pension Update 2024 पुराणी पेंशन को लेकर सुप्रिम कोर्ट का बड़ा फैसला..! सभी को मिलेगा 50% पेंशन देखे Purani Pension Update 2024

इस प्रकार आप लगातार 20 वर्ष तक निवेश राशि जमा करने के बाद 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर पेंशन राशि प्राप्त कर सकते हैं।

अस्वीकरण: हमारी वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल जागरूकता के लिए है और इंटरनेट पर उपलब्ध स्रोतों से एकत्रित की गई है। हम किसी भी राय या दावे का समर्थन नहीं करते हैं। जानकारी की सटीकता के लिए स्वतंत्र रूप से सत्यापन करें।

Leave a Comment