अब घरों में टावर लगवा कर कमाए ₹50,000 महीना, जाने नया बिजनेस आइडिया Tower Business Idea

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now
Telegram Channel ज्वाइन करे Join Now

Tower Business Idea: टेलीफोन और इंटरनेट हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग बन चुका है। बिना मोबाइल फोन और इंटरनेट के हम एक पल भी नहीं रह सकते हैं। मोबाइल फोन और इंटरनेट के लिए हमारे पास नेटवर्क होना बहुत जरूरी है। विभिन्न टेलीकॉम कंपनियां देश के कोने कोने तक नेटवर्क की पहुंच बनाने का कार्य कर रही है। जिसके लिए जोरों शोरों से काम किया जा रहा है। 

5G के इस युग में हर व्यक्ति फास्ट इंटरनेट चाहता है। कई बार हमें नेटवर्क की समस्या का सामना करना पड़ता है। बहुत से दूर दराज के ऐसे इलाके हैं जहां पर नेटवर्क की पहुंच कमजोर है।

ऐसे में टेलीकॉम कंपनियों द्वारा अब मोबाइल टावर्स की जगह नागरिकों के घर की छतों पर एवं खाली जमीन पर टावर लगाने के लिए ऑफर दिया जा रहा है। इस ऑफर के तहत आप अपने घर या खाली जमीन पर टावर लगवा कर हर महीने ₹50000 तक कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े:
Free Washing Machine Yojana सरकार दे रही महिलाओ को फ्री में वाशिंग मशीन, ऐसे करे आवेदन Free Washing Machine Yojana

नए बिजनेस आईडियाज की सीरीज में आज हम आपके मोबाइल टावर लगवाने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी बताने वाले हैं। किस प्रकार आप अपने घर या खाली जमीन पर मोबाइल टावर लगवा कर हर महीने ₹50000 की आमदनी कर सकते हैं। इसकी जानकारी आज के आर्टिकल में प्रदान की जाएगी। अगर आप भी इस बिजनेस के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें।

Tower Business Idea

हाल ही में देश की जानी-मानी बड़ी दो टेलीकॉम कंपनी जियो और एयरटेल ने अपने रिचार्ज प्लान में 20 से 25% की वृद्धि की है इस वृद्धि को देखते हुए देश के बहुत से उपभोक्ता अब इन दो कंपनियों को छोड़कर बीएसएनएल की तरफ शिफ्ट हो रहे हैं।

एक खबर के अनुसार जिओ द्वारा रिचार्ज प्लान में वृद्धि की घोषणा के तीन दिनों के बाद ही करीब 75 लाख उपभोक्ताओं ने अपनी वर्तमान सिम को बीएसएनल में पोर्ट कराया है। जिससे यह साफ जाहिर हो रहा है कि जियो और एयरटेल द्वारा की गई इस वृद्धि से लोग काफी नाराज हैं और एक नए विकल्प की तलाश कर रहे हैं।

यह भी पढ़े:
E Shram Card Payment List 2024 ई श्रम कार्ड की 1000 रूपए की पेमेंट लिस्ट जारी E Shram Card Payment List 2024

इसी सुनहरे अफसर को ध्यान में रखते हुए बीएसएनएल ने टाटा के साथ पार्टनरशिप करके फिर से री लांच होने की कोशिश की है। अब बीएसएनल देश के कोने-कोने तक 4G इंटरनेट पहुंचने के लिए नेटवर्क का विस्तार कर रही है इसके लिए बीएसएनएल द्वारा मोबाइल टावर्स लगाए जा रहे हैं अब आप भी बीएसएनएल के साथ मिलकर मोबाइल टावर्स लगाने का बिजनेस कर सकते हैं।

ऐसे लगवाएं घर पर टावर

अगर आप अपने घर या खाली पड़ी जमीन पर मोबाइल टावर लगवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास 2500 स्क्वायर फीट की खाली जमीन या फिर अपने घर की छत पर 500 स्क्वायर फीट की जगह होनी चाहिए। आपका घर या खाली जमीन अस्पताल से करीब 100 मीटर की दूरी पर होना चाहिए। अगर आप इन सभी नियमों को पूरा करते हैं तो आपको मोबाइल टावर लगाने की परमिशन आसानी से मिल जाएगी।

मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनियां

Quippo Telecom Infrastructure Ltd

यह भी पढ़े:
Lakhpati Didi Yojana 2024 अब महिलाओ को मिलेंगे 5 लाख रुपये बिना ब्याज | लखपति दीदी योजना आवेदन करे Lakhpati Didi Yojana 2024

[Viom Networks Ltd]

Reliance Infratel

Tower Vision India Pvt. Ltd

यह भी पढ़े:
Post Office Scheme ₹60 हजार जमा करने पर 5 साल बाद मिलेंगे ₹6,77,819 रूपये Post Office Scheme

ITI Ltd

HFCL Ltd

Tata Group

यह भी पढ़े:
LPG Cylinder Gas Rates Today बड़ी खुशखबरी, अब सिर्फ ₹450 में मिलेगा LPG सिलेंडर, 1 सितंबर से लागू होंगे ये नए प्रावधान, यहां देखें पूरी जानकारी LPG Cylinder Gas Rates Today

Indus Towers Ltd

Tejas Networks Ltd

Vodafone

यह भी पढ़े:
Ration Card New Rules सरकार का नया नियम जारी! सिर्फ इनको मिलेगा फ्री राशन, जानें नए नियम की पूरी जानकारी Ration Card New Rules

Ascend Telecom Infrastructure

Telecommunications

अगर आप अपने घरों की छतों पर मोबाइल टावर लगवाना चाहते हैं तो इसके लिए आप ऊपर दी गई इन कंपनियों में से किसी एक से संपर्क कर सकते हैं। अगर आपके पास जरूरी क्षेत्र एवं कंपनी द्वारा निर्धारित सभी शर्तें एवं नियम का पालन किया जाता है आपके घर एवं खाली जमीन पर टावर लगा दिया जाएगा जिसके लिए आपको हर महीने ₹50000 से लेकर ₹60000 तक का किराया भी दिया जाएगा।

यह भी पढ़े:
Gas Cylinder New Rule गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खुशखबरी, पूरे देश में नया नियम लागू। Gas Cylinder New Rule

अस्वीकरण: हमारी वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल जागरूकता के लिए है और इंटरनेट पर उपलब्ध स्रोतों से एकत्रित की गई है। हम किसी भी राय या दावे का समर्थन नहीं करते हैं। जानकारी की सटीकता के लिए स्वतंत्र रूप से सत्यापन करें।

Leave a Comment