पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त को लेकर आया बड़ा अपडेट, इस दिन किसानों को मिलेंगे ₹4000 PMKSNY 18th Installment Date Update

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now
Telegram Channel ज्वाइन करे Join Now

PMKSNY 18th Installment Date Update: भारत सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में बड़ा अपडेट आया है। आ रही जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त में किसानों को ₹2000 की आर्थिक राशि के स्थान पर ₹4000 ट्रांसफर किए जा सकते हैं। 

पीएम किसान योजना भारत सरकार द्वारा लघु एवं सीमांत किसानों के लिए शुरू की गई बहुत ही महत्वपूर्ण आर्थिक योजना है। इस योजना के माध्यम से सरकार किसानों को हर चार माह के अंतराल पर ₹2000 की आर्थिक राशि का भुगतान करती है। केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना के अंतर्गत किसानों को वर्तमान में हर वर्ष ₹6000 की राशि का भुगतान किया जा रहा है, परंतु आ रही खबरों के अनुसार भारत सरकार द्वारा बहुत ही जल्द पीएम किसान योजना में सालाना राशि को बढ़ाकर ₹8000 किया जा सकता है। 

अगर आप पीएम किसान योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं, तो आप इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें। क्योंकि आज हम आपको पीएम किसान योजना के 18वीं किस्त से जुड़ी अपडेट देने वाले हैं। अगली किस्त सरकार द्वारा किसानों के बैंक के खाते में कब ट्रांसफर की जाएगी एवं पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त में आपको कितने पैसे मिलेंगे? सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें।

यह भी पढ़े:
Free Washing Machine Yojana सरकार दे रही महिलाओ को फ्री में वाशिंग मशीन, ऐसे करे आवेदन Free Washing Machine Yojana

PMKSNY 18th Installment Date Update

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक लाभार्थी किसानों को 17 किस्तों पर सफल भुगतान किया जा चुका है। भारत सरकार द्वारा पीएम किसान योजना के अंतर्गत देशभर के करीब 11 करोड़ से अधिक किसानों को लाभान्वित किया जा रहा है। लाभार्थी किसानों को हर चार माह के अंतराल पर ₹2000 की आर्थिक राशि का भुगतान किया जाता है।

भारत सरकार द्वारा 18 जून 2024 को देश भर के 11 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक के खाते में 17वीं किस्त का सफल भुगतान किया गया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वाराणसी में आयोजित कार्यक्रम के दौरान किसानों के बैंक के खाते में पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त जारी की गई थी।

इस दिन आएगी 18वीं किस्त

भारत सरकार द्वारा संचालित की जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 18वीं किस्त का इंतजार किसानों द्वारा किया जा रहा है। आप सभी किसानों की जानकारी के लिए बताना चाहते हैं, कि भारत सरकार द्वारा पीएम किसान योजना की 18 किस्त नवंबर 2024 में जारी की जाएगी। दरअसल पीएम किसान योजना के तहत किसानों को हर चार माह के अंतराल में ₹2000 ट्रांसफर किए जाते हैं। भारत सरकार द्वारा 18 जून को पीएम किसान योजना के 17वी किस्त का भुगतान किया गया था और अब अगली किस्त किसानों को नवंबर 2024 में जारी की जाएगी।

यह भी पढ़े:
E Shram Card Payment List 2024 ई श्रम कार्ड की 1000 रूपए की पेमेंट लिस्ट जारी E Shram Card Payment List 2024

अगली किस्त में मिलेंगे ₹4000

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को हर वर्ष ₹6000 की राशि का भुगतान किया जा रहा है। भारत सरकार द्वारा 23 जुलाई को जारी किए जाने वाले बजट के दौरान यदि पीएम किसान योजना के तहत प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता राशि को बढ़ाया जाता है, तो किसानों को अगली किस्त में ₹4000 प्राप्त हो सकते हैं।

आ रही खबरों के अनुसार भारत सरकार पीएम किसान योजना के तहत प्रदान की जाने वाली राशि को बढ़ाकर हर वर्ष ₹8000 कर सकती है। अगर सरकार द्वारा इस योजना में राशि को बढ़ाया जाता है, तो किसान अगली किस्त में ₹4000 प्राप्त कर सकते हैं। केंद्र सरकार द्वारा इस वर्ष के बजट में किसानों को बहुत बड़ी खुशखबरी प्रदान की जा सकती है।

यह भी पढ़े:
Lakhpati Didi Yojana 2024 अब महिलाओ को मिलेंगे 5 लाख रुपये बिना ब्याज | लखपति दीदी योजना आवेदन करे Lakhpati Didi Yojana 2024
अस्वीकरण: हमारी वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल जागरूकता के लिए है और इंटरनेट पर उपलब्ध स्रोतों से एकत्रित की गई है। हम किसी भी राय या दावे का समर्थन नहीं करते हैं। जानकारी की सटीकता के लिए स्वतंत्र रूप से सत्यापन करें।

Leave a Comment