घरेलू गैस सिलेंडर हुआ सस्ता, बारिश आते ही गैस सिलेंडर की कीमतों में हुआ बदलाव, LPG Gas Cylinder Rates

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now
Telegram Channel ज्वाइन करे Join Now

LPG Gas Cylinder Rates: केंद्र सरकार द्वारा बारिश के मौसम में गरीब परिवार को गैस सिलेंडर की बढ़ती कीमतों से राहत देने के लिए बड़ा बदलाव किया है सरकार द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत लाभार्थी महिलाओं को प्रति गैस सिलेंडर पर ₹100 से लेकर ₹300 तक सब्सिडी देने का प्रावधान किया गया है। जहां एक और इस बढ़ती महंगाई में गैस सिलेंडर की कीमत आसमान छू रही है वहीं गरीब परिवार में निवास करने वाली प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत लाभार्थी महिला अपने शहर में मात्र ₹500 में गैस सिलेंडर प्राप्त कर सकती है।

9 करोड़ से अधिक महिलाओं को मिलेगा सब्सिडी का लाभ 

भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत अब तक प्राप्त आंकड़ों के अनुसार 9 करोड़ से अधिक महिलाएं लाभ प्राप्त कर रही हैं, परंतु अनुमान लगाया जा रहा है कि सब्सिडी की राशि में वृद्धि होने के बाद इस योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं की संख्या बढ़ सकती है। सरकार द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत वर्ष 2024 के लिए 75 लाख महिलाओं को गैस कनेक्शन प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। अगर आप भी पीएम उज्जवला योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर रहे हैं तो आप इस योजना में आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं। 

सब्सिडी के लिए केवाईसी है अनिवार्य

अगर आपने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत आवेदन फार्म जमा किया है और आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं परंतु आपको सब्सिडी का पैसा नहीं मिल रहा है तो इसके लिए आपको पीएम उज्जवला योजना के तहत केवाईसी प्रक्रिया को अनिवार्य रूप से पूरा करना होगा। केंद्र सरकार द्वारा पीएम उज्जवला योजना के तहत सब्सिडी राशि प्राप्त करने हेतु केवाईसी को अनिवार्य कर दिया गया है। आप अपने गैस एजेंसी कार्यालय या फिर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:
Free Washing Machine Yojana सरकार दे रही महिलाओ को फ्री में वाशिंग मशीन, ऐसे करे आवेदन Free Washing Machine Yojana

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभ 

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना भारत में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार की महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर एवं चूल्हा प्रदान करती है। इस योजना के तहत न सिर्फ महिलाओं को निशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध कराए जाते हैं बल्कि साल में 12 गैस सिलेंडर पर सरकार सब्सिडी भी प्रदान करती है। इस योजना के तहत लाभार्थी महिला हर महीने एक गैस सिलेंडर पर लगभग ₹300 की सब्सिडी प्राप्त कर सकती है। कुछ राज्य सरकार इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली सब्सिडी को बड़ा या घटा सकती है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं को लगभग 450 रुपए तक की सब्सिडी देने का निर्णय लिया गया है।

कैसे पता करें सब्सिडी की जानकारी

अगर आप पीएम उज्जवला योजना के अंतर्गत सब्सिडी पर गैस सिलेंडर प्राप्त कर रहे हैं परंतु आपको पता नहीं है कि अब तक आपको इस योजना के अंतर्गत कितनी सब्सिडी प्राप्त हो चुकी है तो आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से पता कर सकते हैं कि आपको सब्सिडी का पैसा मिल रहा है या नहीं। इसके लिए आपको पीएम उज्जवला योजना की आधिकारिक वेबसाइट या फिर संबंधित गैस एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां से आप अपने मोबाइल नंबर और गैस कनेक्शन नंबर के माध्यम से सब्सिडी की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:
E Shram Card Payment List 2024 ई श्रम कार्ड की 1000 रूपए की पेमेंट लिस्ट जारी E Shram Card Payment List 2024

कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में हुआ बदलाव

भारत सरकार द्वारा जहां एक और घरेलू गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देकर गरीब परिवार को राहत प्रदान किया जा रही है, तो वही कमर्शियल गैस सिलेंडर पर भी सरकार ने ₹30 की कमी करके कमर्शियल उपयोग में गैस सिलेंडर खरीदने वाले नागरिकों को भी राहत प्रदान की है। आपके शहर में जिस भी रेट पर कमर्शियल गैस सिलेंडर प्राप्त हो रहा है उस पर सरकार ने ₹30 की कमी की है ताकि कमर्शियल गैस सिलेंडर पर भी आम नागरिकों को राहत प्रदान की जा सके।

अस्वीकरण: हमारी वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल जागरूकता के लिए है और इंटरनेट पर उपलब्ध स्रोतों से एकत्रित की गई है। हम किसी भी राय या दावे का समर्थन नहीं करते हैं। जानकारी की सटीकता के लिए स्वतंत्र रूप से सत्यापन करें।

Leave a Comment