पीएम आवास योजना की लाभार्थी सूची हुई जारी, देखें अपना नाम मिलेंगे ₹1.20 लाख PM Awas Yojana Beneficiary Status

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now
Telegram Channel ज्वाइन करे Join Now

PM Awas Yojana Beneficiary Status: भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बेनिफिशियरी लिस्ट को जारी किया गया है। इस लाभार्थी सूची में जिन परिवार का नाम पाया जाएगा, उन्हें भारत सरकार द्वारा मुफ्त आवास सुविधा प्रदान की जाएगी। अगर आपने भी पीएम आवास योजना के लिए आवेदन फार्म जमा किया है तो अब आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सरकार द्वारा जारी की गई लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं। इस सूची में नाम पाए जाने पर आपको पक्का घर बनाने के लिए 1.20 लाख रुपए प्रदान किए जाएंगे।

अगर आपने भी प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए अपना आवेदन फार्म जमा किया है और अब आप इस योजना की आर्थिक राशि का इंतजार कर रहे हैं, तो आज इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें। क्योंकि आज हम आपको पीएम आवास योजना के तहत सरकार द्वारा जारी की गई लाभार्थी सूची को ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

PM Awas Yojana Beneficiary Status

भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे परिवार को पक्का घर बनाने के लिए 1.20 लाख रुपए की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत 1.20 लाख रुपए लाभार्थी परिवार को विभिन्न तीन किस्तों में जारी किए जाते हैं यह पैसा लाभार्थी के बैंक खाते में डीबीटी प्रक्रिया के माध्यम से भारत सरकार द्वारा ट्रांसफर किया जाता है।

यह भी पढ़े:
Free Washing Machine Yojana सरकार दे रही महिलाओ को फ्री में वाशिंग मशीन, ऐसे करे आवेदन Free Washing Machine Yojana

अगर आपने भी भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम आवास योजना के अंतर्गत अपना आवेदन फार्म जमा किया है तब आपको अपना बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करना चाहिए। जिसे आप पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं।

भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण एवं प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी चलाई जा रही है। ग्रामीण योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले परिवार को 1.20 लाख रुपए प्रदान किए जाते हैं वहीं शहरी योजना में शहर में निवास करने वाले परिवार को 2.50 लाख रुपए की आर्थिक मदद प्रदान की जा रही है।

पहली किस्त में मिलेंगे ₹30000

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत जिन परिवार को पहली किस्त कब भुगतान किया जाएगा उन सभी परिवारों की बैंक खाते में भारत सरकार द्वारा पहली किस्त के रूप में ₹30000 ट्रांसफर किए जाएंगे। इन पैसों का इस्तेमाल करके गरीब अपने लिए पक्के मकान का निर्माण कर सकते हैं। संबंधित अधिकारी एवं ग्राम पंचायत कार्यालय द्वारा निर्माण कार्य का निरीक्षण किया जाएगा। इसके बाद लाभार्थी के बैंक खाते में सरकार द्वारा पीएम आवास योजना की दूसरी किस्त का भुगतान कर दिया जाता है।

यह भी पढ़े:
E Shram Card Payment List 2024 ई श्रम कार्ड की 1000 रूपए की पेमेंट लिस्ट जारी E Shram Card Payment List 2024

पीएम आवास योजना बेनिफिशियरी स्टेटस कैसे देखें?

अगर आपने भी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अपना आवेदन फार्म जमा किया है पर अब तक आपको इस योजना का पैसा प्राप्त नहीं हुआ तो आप पीएम आवास योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं। स्टेटस देखने के लिए आपको आगे बताई जा रही प्रक्रिया का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर उपलब्ध पीएम आवास योजना ग्रामीण वाले बटन पर क्लिक कीजिए।
  • यहां आपको दिखाई दे रहा है बेनिफिशियरी स्टेटस वाले बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपना पीएम आवास रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • यहां आप देखेंगे आपके सामने पीएम आवास योजना का बेनिफिशियरी स्टेटस खुलकर आ जाएगा।

इस प्रकार आप प्रधानमंत्री आवास योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पीएम आवास योजना बेनिफिशियरी स्टेटस को चेक कर सकते हैं और पता कर सकते हैं कि आपको सरकार द्वारा आवास योजना के तहत प्रदान की जाने वाली राशि का भुगतान कब और कितना किया जाएगा।

https://indianewztoday.com/lpg-gas-rate-2024

यह भी पढ़े:
Lakhpati Didi Yojana 2024 अब महिलाओ को मिलेंगे 5 लाख रुपये बिना ब्याज | लखपति दीदी योजना आवेदन करे Lakhpati Didi Yojana 2024
अस्वीकरण: हमारी वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल जागरूकता के लिए है और इंटरनेट पर उपलब्ध स्रोतों से एकत्रित की गई है। हम किसी भी राय या दावे का समर्थन नहीं करते हैं। जानकारी की सटीकता के लिए स्वतंत्र रूप से सत्यापन करें।

Leave a Comment