इस दिन जारी होगा पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त का पैसा, यहां देखें पूरी जानकारी Date 18th Installment 2024

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now
Telegram Channel ज्वाइन करे Join Now

Date 18th Installment 2024: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त का देश के करोड़ों किसान इंतजार कर रहे हैं। इस योजना के तहत जिन किसानों को लाभ प्रदान किया जा रहा है वह सभी किसान अब 18वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। सरकार द्वारा बहुत ही जल्द किसानों के बैंक खाते में 18वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा।

आज इस आर्टिकल में हम आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त से जुड़ी बड़ी अपडेट प्रदान करने वाले हैं। अगर आप भी पीएम किसान योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं, तो आज इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें।

हाल ही में भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त का पैसा लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वाराणसी में आयोजित कार्यक्रम के दौरान पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त के ₹2000 किसानों के बैंक खाते में सिंगल क्लिक के माध्यम से ट्रांसफर किए हैं और अब इन सभी किसानों को पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त का इंतजार है।

यह भी पढ़े:
Free Washing Machine Yojana सरकार दे रही महिलाओ को फ्री में वाशिंग मशीन, ऐसे करे आवेदन Free Washing Machine Yojana

Date 18th Installment 2024

भारत सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक मदद प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत 4 माह के अंतराल में केंद्र सरकार किसानों को ₹2000 की आर्थिक राशि का भुगतान कर रही है। पीएम किसान योजना के अंतर्गत सालाना ₹6000 का लाभ किसानों को प्रदान किया जाता है। अब तक पीएम किसान योजना के तहत किसानों के बैंक खाते में 17 किस्त का सफल भुगतान किया जा चुका है।

केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए आंकड़े के अनुसार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक देश भर के करीब 9 करोड़ से अधिक किसानों को शामिल किया जा चुका है और इन सभी किसानों के बैंक खाते में सरकार हर 4 माह के अंतराल में ₹2000 की राशि का भुगतान कर रही है। पिछले महीने 18 जून 2024 को भारत सरकार द्वारा वाराणसी में आयोजित कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त का भुगतान किया गया इस दौरान सरकार ने किसानों की बैंक खाते में करीब 20000 करोड रुपए की राशि का ट्रांसफर किया।

इस दिन आएगी 18वीं किस्त

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं और इस योजना की अगली किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो आप सभी की जानकारी के लिए बताना चाहते हैं कि भारत सरकार द्वारा पीएम किसान योजना की ₹2000 की किस्त का भुगतान हर चार माह के अंतराल में किया जाता है।

यह भी पढ़े:
E Shram Card Payment List 2024 ई श्रम कार्ड की 1000 रूपए की पेमेंट लिस्ट जारी E Shram Card Payment List 2024

पिछली किस्त 18 जून 2024 को किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जा चुकी है पर अभी सूचना की अगली किस्त नवंबर 2024 में सभी लाभार्थी किसानों को प्राप्त होने वाली है नवंबर 2024 में फिर से केंद्र सरकार किसानों को ₹2000 की आर्थिक राशि का भुगतान करेगी।

सिर्फ इन किसानों को मिलेगा 18वीं किस्त का लाभ

केंद्र सरकार द्वारा नवंबर 2024 में केवल उन किसानों के बैंक खाते में 18वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा, जो किसान सरकार द्वारा निर्धारित से भी जरूरी पात्रता एवं इस योजना हेतु अनिवार्य की गई केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करते हैं। पीएम किसान योजना की केवाईसी प्रक्रिया को पूरा न करने वाले किसानों को पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर नहीं किया जाएगा।

केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए केवाईसी प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया गया है। सभी लाभार्थी किसान पीएम किसान योजना के आधिकारिक वेबसाइट या फिर अपनी नजदीक के कॉमन सर्विस सेंटर जाकर केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:
Lakhpati Didi Yojana 2024 अब महिलाओ को मिलेंगे 5 लाख रुपये बिना ब्याज | लखपति दीदी योजना आवेदन करे Lakhpati Didi Yojana 2024
https://indianewztoday.com/gas-cylinder-update-july

अस्वीकरण: हमारी वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल जागरूकता के लिए है और इंटरनेट पर उपलब्ध स्रोतों से एकत्रित की गई है। हम किसी भी राय या दावे का समर्थन नहीं करते हैं। जानकारी की सटीकता के लिए स्वतंत्र रूप से सत्यापन करें।

Leave a Comment