प्रधानमंत्री जनधन खाताधारक को मिलेंगे ₹10000, यहां देखें पूरी खबर PM Jan Dhan Yojana

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now
Telegram Channel ज्वाइन करे Join Now

PM Jan Dhan Yojana: भारत सरकार द्वारा गरीब एवं आम नागरिकों तक बैंकिंग सुविधा पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना को वर्ष 2014 में शुरू किया गया प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत भारत सरकार द्वारा गरीब परिवार के बैंक खाता जीरो बैलेंस पर खुलवाए गए हैं। इन बैंक खातों में सरकार विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं का पैसा गरीब परिवारों को प्रदान कर रही है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक शाखा के माध्यम से जीरो बैलेंस खाता खुलवाया जा सकता है। पीएम जन धन योजना के खाते में भारत सरकार द्वारा ₹10000 की ओवरड्राफ्ट सुविधा के प्रधान की जा रही है। 

अगर आपने भी इस योजना के तहत जनधन खाता खुलवाया है, तो आप भारत सरकार से आप ₹10000 के ओवरड्राफ्ट राशि प्राप्त कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल को आखिर तक प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत ₹10000 की प्राप्त करने के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

यह भी पढ़े:
Free Washing Machine Yojana सरकार दे रही महिलाओ को फ्री में वाशिंग मशीन, ऐसे करे आवेदन Free Washing Machine Yojana

PM Jan Dhan Yojana 2024

भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जन धन योजना 50 करोड़ से अधिक नागरिकों के जीरो बैलेंस खाता खुलवाए जा चुके हैं। इस योजना के अंतर्गत जिन नागरिकों ने अपना बैंक खाता खुलवाया है उन्हें सरकार पीएम जन धन खाते के तहत विभिन्न प्रकार की बैंकिंग सुविधाएं जैसे रुपए डेबिट कार्ड, मोबाइल बैंकिंग एवं बीमा भी प्रदान करती है। 

सरकार द्वारा जन धन बैंक खाते में चलाई जा रही अनेक योजनाओं की राशि डीबीटी प्रक्रिया के माध्यम से ट्रांसफर की जाती है। सरकार ने जनधन खाते में अब तक अरबो रुपए का ट्रांजैक्शन कर दिया है।

अगर हम सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की बात करें तो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना हो या फिर सरकार द्वारा गैस सब्सिडी पर प्रदान की जाने वाली राशि इन सभी योजनाओं का पैसा डीबीटी प्रक्रिया के माध्यम से पीएम जन धन खाते में ट्रांसफर किया जाता है। जिससे कि लाभार्थी को पूरा पैसा समय पर प्राप्त हो सके।

यह भी पढ़े:
E Shram Card Payment List 2024 ई श्रम कार्ड की 1000 रूपए की पेमेंट लिस्ट जारी E Shram Card Payment List 2024

प्रधानमंत्री जनधन योजना खाता कैसे खुलवाएं?

अगर आप भी जीरो बैलेंस का प्रधानमंत्री जन धन योजना का खाता खुलवाना चाहते हैं तो इसके लिए आप किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक खाता जा सकते हैं। इन बैंक शाखा में आपको प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत बैंक का खाता खुलवाने की सुविधा प्रदान की जा रही है। प्रधानमंत्री जन धन योजना का खाता खुलवाने के लिए भारत के मूल निवासी नागरिक पात्र माने जाते हैं आपके पास इस योजना में खाता खुलवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए।

प्रधानमंत्री जनधन खाता के लिए लगने वाले जरूरी दस्तावेज

प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत बैंक खाता खुलवाना चाहते हैं तो आपके पास निम्न दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर

इन सभी जरूरी दस्तावेज के साथ आप प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक खाता जाकर अपना बैंक का खाता खुलवा सकते हैं।

यह भी पढ़े:
Lakhpati Didi Yojana 2024 अब महिलाओ को मिलेंगे 5 लाख रुपये बिना ब्याज | लखपति दीदी योजना आवेदन करे Lakhpati Didi Yojana 2024

पीएम जनधन खाता खोलने के लाभ

प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत अगर आप अपना बैंक का खाता खुलवाते हैं तो इसके लिए आपको किसी के राष्ट्रीयकृत बैंक शाखा जाना होगा। एक बार पीएम जन धन योजना में खाता खुल जाने के बाद आप सरकार द्वारा चलाई जाने वाली अनेक योजनाओं की राशि देवी की प्रक्रिया के माध्यम से इन बैंक खाते में प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप एक किसान है तो आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा जनधन खाते में प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप एक महिला है तो आप पीएम उज्जवला योजना की राशि एवं सब्सिडी के पैसा इस खाते में प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा सरकार निशुल्क बैंक खाता खुलवाती है जिसमें आपको अनेक प्रकार की बैंकिंग सुविधाएं जैसे कि रुपए डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग जैसी सुविधाएं भी देखने को मिलती है।

https://indianewztoday.com/free-ration-update-july-month

यह भी पढ़े:
Post Office Scheme ₹60 हजार जमा करने पर 5 साल बाद मिलेंगे ₹6,77,819 रूपये Post Office Scheme
अस्वीकरण: हमारी वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल जागरूकता के लिए है और इंटरनेट पर उपलब्ध स्रोतों से एकत्रित की गई है। हम किसी भी राय या दावे का समर्थन नहीं करते हैं। जानकारी की सटीकता के लिए स्वतंत्र रूप से सत्यापन करें।

Leave a Comment