बेटियों के लिए सरकार ने शुरू की नई योजना मिलेंगे 4 लाख रुपए Sukanya Samriddhi Yojana

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now
Telegram Channel ज्वाइन करे Join Now

Sukanya Samriddhi Yojana: भारत सरकार द्वारा बेटी के भविष्य को उज्जवल बनाने एवं उनकी शिक्षा और स्वास्थ्य को सुरक्षित करने के उद्देश्य से एक नई योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना का नाम सुकन्या समृद्धि योजना रखा गया है। सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत बेटियों के माता-पिता उनके जन्म से लेकर 21 वर्ष की आयु पूरी करने तक कुछ राशि का निवेश कर सकते हैं। यह निवेश की गई राशि बेटी की आयु 21 वर्ष पूरी होने पर सरकार द्वारा बेटी के बैंक खाते में ब्याज सहित जमा कर दी जाती है।

सुकन्या समृद्धि योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के माध्यम से भारत सरकार बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाने का कार्य कर रही है। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बेटियों के माता-पिता 10 साल की बेटी या फिर 10 साल से कम उम्र की बेटी का बैंक खाता खुलवा सकते हैं। भारत की सभी राष्ट्रीयकृत बैंक शाखा में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बैंक खाता खुलवाया जा सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत बेटी के माता-पिता न्यूनतम ₹250 से लेकर 1.5 लाख रुपए तक की राशि करीब निवेश हर महीने कर सकते हैं। यह निवेश राशि बेटियों के बैंक खाते में 18 वर्ष की आयु तक जमा करनी होगी। इसके बाद केंद्र सरकार बेटी के माता-पिता द्वारा निवेश की गई राशि के साथ कुछ हिस्सा जोड़कर एक बड़ी रकम बेटी के बैंक खाते में जमा कर देती है।

यह भी पढ़े:
Free Washing Machine Yojana सरकार दे रही महिलाओ को फ्री में वाशिंग मशीन, ऐसे करे आवेदन Free Washing Machine Yojana

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए जरूरी पात्रता

अगर आप भी अपनी बेटी का बैंक का खाता खुलवाकर सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आर्थिक राशि का निवेश करना चाहती है, तो इसके लिए आपको सरकार द्वारा निर्धारित पात्रता की जानकारी होनी चाहिए।

  • सुकन्या समृद्धि योजना के तहत केवल भारत की मूल निवासी बेटियों के आवेदन फार्म जमा किए जा सकते हैं।
  • बेटी के माता-पिता इस योजना के तहत अधिकतम दो बेटियों का आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं।
  • इस योजना में माता-पिता को कम से कम ₹250 की राशि का हर महीने निवेश करना होगा।
  • आवेदन फार्म जमा करने वाली बेटी के माता-पिता आयकर दाता एवं शासकीय नौकरी में कार्यरत नहीं होना चाहिए।
  • योजना के लिए बेटी का बैंक खाता किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक शाखा में होना चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत केवल 10 वर्ष से कम आयु की बेटी का बैंक खाता खुलवाया जा सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

  • बेटी के माता-पिता का आधार कार्ड
  • वोटर कार्ड
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

सुकन्या समृद्धि योजना में बैंक खाता कैसे खोलें?

अगर आप भी सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अपनी बेटी का बैंक खाता खोलकर कुछ राशि का निवेश करना चाहते हैं, तो आपको इस योजना के तहत किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक शाखा जाकर अपनी बेटी का बैंक खाता खुलवाना होगा। भारत सरकार द्वारा देश के सभी बैंक शाखा में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बैंक खाता खुलवाया जा रहा है।

बेटी का बैंक खाता खुलवाने के बाद आपको इसमें कुछ राशि का निवेश करना होगा। आप न्यूनतम ₹200 से लेकर अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक की राशि हर महीने जमा कर सकते हैं। यह राशि आपको अगले 15 वर्ष तक जमा करनी होगी। इसके बाद जब बेटी की आयु 21 वर्ष पूरी हो जाएगी, तब भारत सरकार द्वारा अपनी तरफ से भी कुछ राशि का निवेश इस बैंक खाते में किया जाएगा और इन निवेश राशि पर बैंक द्वारा 7.5% से अधिक ब्याज भी प्रदान किया जाएगा।

यह भी पढ़े:
E Shram Card Payment List 2024 ई श्रम कार्ड की 1000 रूपए की पेमेंट लिस्ट जारी E Shram Card Payment List 2024

इस प्रकार सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बेटी की आयु 21 वर्ष से पूरी होने पर आवेदन फार्म जमा करने वाली बेटी अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त कर सकती है। जिसका इस्तेमाल बेटियों की शादी, शिक्षा एवं स्वास्थ्य के लिए किया जा सकता है।

https://indianewztoday.com/lpg-gas-price-today

अस्वीकरण: हमारी वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल जागरूकता के लिए है और इंटरनेट पर उपलब्ध स्रोतों से एकत्रित की गई है। हम किसी भी राय या दावे का समर्थन नहीं करते हैं। जानकारी की सटीकता के लिए स्वतंत्र रूप से सत्यापन करें।

Leave a Comment