50% की बढ़ोतरी के साथ पूर्ण पेंशन योजना की नई खुशखबरी, जाने सुप्रीम कोर्ट का नया आदेश DA Old Pension

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now
Telegram Channel ज्वाइन करे Join Now

DA Old Pension: भारत में सरकारी कर्मचारियों के लिए पेंशन व्यवस्था में दो प्रमुख योजनाएँ रही हैं – पुरानी पेंशन योजना और नई पेंशन योजना। पुरानी पेंशन योजना के तहत, सेवानिवृत्त कर्मचारियों को उनके अंतिम वेतन का 50% पेंशन के रूप में मिलता था।

इस योजना में कर्मचारी के निधन के बाद भी उनके परिवार को पेंशन मिलती रहती थी। 1 अप्रैल 2004 को इस योजना को बंद कर दिया गया और इसकी जगह नई पेंशन योजना या राष्ट्रीय पेंशन योजना लागू की गई।

राष्ट्रीय पेंशन योजना की विशेषताएँ

यह भी पढ़े:
Free Washing Machine Yojana सरकार दे रही महिलाओ को फ्री में वाशिंग मशीन, ऐसे करे आवेदन Free Washing Machine Yojana

राष्ट्रीय पेंशन योजना में कर्मचारी और सरकार दोनों योगदान करते हैं। इस योजना के तहत, सेवानिवृत्ति पर कर्मचारी को एकमुश्त राशि मिलती है, जो उनके और सरकार के योगदान पर निर्भर करती है। हालाँकि, इस योजना में पुरानी पेंशन योजना जैसी सुरक्षा और निश्चितता नहीं है, जिसके कारण कर्मचारी संगठन पुरानी पेंशन योजना की वापसी की मांग कर रहे हैं।

पुरानी पेंशन योजना के फायदे

पुरानी पेंशन योजना कर्मचारियों के लिए कई लाभ लेकर आती थी। इसमें सबसे बड़ा फायदा यह था कि रिटायरमेंट के बाद वेतन का आधा हिस्सा पेंशन के रूप में मिलता था। इसके अलावा, समय-समय पर महंगाई भत्ते में वृद्धि के साथ पेंशन की राशि भी बढ़ती थी। कर्मचारी के निधन के बाद उनके परिवार को भी पेंशन मिलती रहती थी, जो उनकी आर्थिक सुरक्षा सुनिश्चित करती थी।

यह भी पढ़े:
E Shram Card Payment List 2024 ई श्रम कार्ड की 1000 रूपए की पेमेंट लिस्ट जारी E Shram Card Payment List 2024

राज्यों द्वारा पुरानी पेंशन योजना की बहाली

हाल के दिनों में कुछ राज्य सरकारों ने पुरानी पेंशन योजना को फिर से लागू करने का निर्णय लिया है। महाराष्ट्र सरकार ने इस संबंध में आधिकारिक घोषणा की है, जबकि पंजाब और छत्तीसगढ़ सरकारें भी इस दिशा में कदम उठा रही हैं। यह कदम कर्मचारियों की मांगों को देखते हुए उठाया गया है, जिससे उनकी सेवानिवृत्ति के बाद की आर्थिक सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।

सुप्रीम कोर्ट ने पेंशन को कर्मचारियों का अधिकार माना है। न्यायालय का मानना है कि राजनीतिक दलों को पेंशन जैसे मुद्दों का उपयोग मतदाताओं पर दबाव बनाने के लिए नहीं करना चाहिए। साथ ही, कोर्ट ने यह भी कहा है कि आंदोलन और धरना प्रदर्शन के बीच संतुलन बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़े:
Lakhpati Didi Yojana 2024 अब महिलाओ को मिलेंगे 5 लाख रुपये बिना ब्याज | लखपति दीदी योजना आवेदन करे Lakhpati Didi Yojana 2024

कर्मचारी संगठनों का आंदोलन

पुरानी पेंशन योजना की वापसी के लिए कर्मचारी संगठन लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश में, राज्य कर्मचारी एवं निवासी संयुक्त संघर्ष समन्वय समिति ने 30 अक्टूबर से चरणबद्ध आंदोलन शुरू करने की घोषणा की है। इसके साथ ही, दिल्ली में तीन दिवसीय धरना प्रदर्शन भी आयोजित किया जाएगा।

पुरानी पेंशन योजना और नई पेंशन योजना के बीच का विवाद लंबे समय से चला आ रहा है। कर्मचारियों की सुरक्षा और निश्चितता की मांग के चलते कुछ राज्य सरकारों ने पुरानी योजना को फिर से लागू करने का निर्णय लिया है। हालाँकि, केंद्र सरकार की ओर से अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है। यह देखना दिलचस्प होगा कि आने वाले समय में सरकार इस मुद्दे पर क्या रुख अपनाती है और कर्मचारियों की मांगों को किस प्रकार संबोधित करती है।

यह भी पढ़े:
Post Office Scheme ₹60 हजार जमा करने पर 5 साल बाद मिलेंगे ₹6,77,819 रूपये Post Office Scheme

अस्वीकरण: हमारी वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल जागरूकता के लिए है और इंटरनेट पर उपलब्ध स्रोतों से एकत्रित की गई है। हम किसी भी राय या दावे का समर्थन नहीं करते हैं। जानकारी की सटीकता के लिए स्वतंत्र रूप से सत्यापन करें।

Leave a Comment