Free Mobile Yojana: इन महिलाओं को मिलेगा फ्री मोबाइल, यहां देखें आवेदन प्रक्रिया

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now
Telegram Channel ज्वाइन करे Join Now

Free Mobile Yojana: सरकार द्वारा महिलाओं के लिए विभिन्न प्रकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जाता रहा है, इन योजनाओं के माध्यम से सरकार महिलाओं के आर्थिक जीवन को सुधारने के लिए अनेक योजनाएं लेकर आई हैं। आज हम सरकार द्वारा चलाई जा रही फ्री मोबाइल योजना के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं। इस योजना के तहत सरकार महिलाओं को मुफ्त में मोबाइल फोन प्रदान करेगी, ताकि महिलाएं मोबाइल फोन पाकर इंटरनेट से जुड़ सके।

महिलाओं को निशुल्क मोबाइल देने की शुरुआत राजस्थान सरकार द्वारा की गई है। इस योजना के तहत महिलाओं को मोबाइल और टैबलेट दिए जाएंगे, इस योजना की शुरुआत राजस्थान राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा की गई थी, इस योजना का नाम राज्य सरकार ने इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना रखा था और अब इस योजना के तहत महिलाओं को मुफ्त में मोबाइल फोन वितरित किए जा रहे हैं।

Free Mobile Yojana 2024

राजस्थान सरकार द्वारा महिलाओं को निशुल्क स्मार्टफोन वितरित करने के उद्देश्य से इंदिरा गांधी स्मार्टफोन वितरण योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना के तहत महिलाओं को निशुल्क मोबाइल फोन वितरित किए जायेंगे। सरकार द्वारा इस योजना का लाभ केवल गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाओं एवं राज्य में अध्ययन कर रही बेटियों को दिया जाएगा। योजना के तहत आवेदन कैंप के माध्यम से मोबाइल फोन प्राप्त करने हेतु आवेदन फार्म जमा किया जा सकता है।

यह भी पढ़े:
Free Washing Machine Yojana सरकार दे रही महिलाओ को फ्री में वाशिंग मशीन, ऐसे करे आवेदन Free Washing Machine Yojana

राजस्थान सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं को मोबाइल फोन खरीदने के लिए ₹6800 की आर्थिक सहायता राशि का भुगतान करेगी। यह पैसा महिलाओं के बैंक खाते में डीबीटी प्रक्रिया के माध्यम से ट्रांसफर किया जाएगा। महिलाएं इन पैसों के जरिए अपनी पसंद का स्मार्टफोन खरीद सकती हैं। सरकारी योजना में ना सिर्फ महिलाओं को मोबाइल फोन वितरित करेगी, बल्कि इस मोबाइल फोन में सरकार द्वारा 1 साल का मुफ्त रिचार्ज भी दिया जाएगा। इसके लिए सरकार अलग से ₹700 महिलाओं के बैंक का खाते में ट्रांसफर करेगी।

फ्री मोबाइल फोन योजना के लिए जरूरी पात्रता

राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना का लाभ केवल गरीब महिलाओं को दिया जाएगा सरकार ने इस योजना में लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ जरूरी पात्रता निर्धारित की है, जो महिलाएं सरकार द्वारा निर्धारित की गई पात्रता का पालन करेगी, उन सभी महिलाओं को स्मार्टफोन वितरित कर दिया जाएगा। आगे आपको सरकार द्वारा निर्धारित पात्रता की जानकारी प्रदान की जा रही है।

  • राजस्थान राज्य की मूल निवासी महिलाएं इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकती हैं।
  • आवेदन फार्म जमा करने वाली महिला की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • राज्य की बेटियां कक्षा 12वीं में अध्ययन करना चाहिए।
  • इस योजना के तहत गरीब महिलाओं को भी लाभान्वित किया जाएगा।
  • आवेदक महिला के परिवार में किसी अन्य महिला द्वारा इस योजना का लाभ नहीं लिया होना चाहिए।
  • आवेदन फार्म जमा करने वाली महिला के पास खुद का बैंक खाता होना चाहिए।
  • इस योजना से जुड़े सभी दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए।

फ्री मोबाइल फोन योजना क्या आवेदन में लगने वाले जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • जन आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

राजस्थान फ्री मोबाइल फोन योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना में महिलाओं के आवेदन फार्म जमा करने के लिए आवेदन केंद्रो की स्थापना की गई है। आप अपने आंगनवाड़ी कार्यालय, जनपद पंचायत कार्यालय एवं महिला एवं बाल विकास कार्यालय जाकर फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं। इस योजना में सरकार महिलाओं के ऑफलाइन आवेदन फार्म जमा कर रही है। आवेदन फार्म जमा करने वाली महिलाओं की जांच की जाएगी, सभी जानकारी सही पाए जाने पर लाभार्थी महिला के बैंक खाते में राज्य सरकार द्वारा स्मार्टफोन की राशि प्रदान कर दी जाएगी।

यह भी पढ़े:
E Shram Card Payment List 2024 ई श्रम कार्ड की 1000 रूपए की पेमेंट लिस्ट जारी E Shram Card Payment List 2024
अस्वीकरण: हमारी वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल जागरूकता के लिए है और इंटरनेट पर उपलब्ध स्रोतों से एकत्रित की गई है। हम किसी भी राय या दावे का समर्थन नहीं करते हैं। जानकारी की सटीकता के लिए स्वतंत्र रूप से सत्यापन करें।

Leave a Comment