एक बार फिर सस्ते हुए एलपीजी गैस सिलेंडर, यहां जानें नई कीमत LPG Gas New Rate

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now
Telegram Channel ज्वाइन करे Join Now

LPG Gas New Rate: केंद्र सरकार द्वारा एक बार फिर गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया गया है। आम जनता को खुशखबरी देते हुए भारत सरकार ने फिर से गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव किया है। जिसका सीधा लाभ आम नागरिक को होने वाला है। इस योजना का लाभ खास करके महिलाओं को मिलेगा। देशभर की जो महिलाएं केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभ प्राप्त कर रही हैं, उन महिलाओं को गैस सिलेंडर बहुत ही कम कीमत पर मिलने वाला है।

भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को दिए जाने वाले गैस सिलेंडर की सब्सिडी में जरूरी बदलाव किए गए हैं। सरकार द्वारा सब्सिडी को बढ़ाया गया है जिसका सीधा लाभ आम महिला को होने वाला है। सब्सिडी बढ़ाने से पीएम उज्जवला योजना के लाभार्थी महिला को बहुत ही कम कीमत पर गैस सिलेंडर प्राप्त हो जाएगा।

केंद्र सरकार द्वारा गैस सिलेंडर की कीमतों में किए गए बदलाव एवं पीएम उज्जवला योजना के तहत महिलाओं को दी जाने वाली सब्सिडी के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आज इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें।

यह भी पढ़े:
Free Washing Machine Yojana सरकार दे रही महिलाओ को फ्री में वाशिंग मशीन, ऐसे करे आवेदन Free Washing Machine Yojana

LPG Gas New Rate

भारत सरकार द्वारा गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाओं के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना के तहत महिलाओं को प्रति सिलेंडर ₹300 तक की सब्सिडी प्रदान की जा रही है।

दरअसल केंद्र सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले ही मार्च के महीने में घरेलू गैस सिलेंडर पर दिए जाने वाली सब्सिडी को अगले 1 वर्ष के लिए बढ़ा दिया था अंतरिम बजट पेश करते समय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पीएम उज्जवला योजना के लाभार्थी महिलाओं को अगले एक वर्ष तक ₹300 की सब्सिडी देने का ऐलान किया है।

केंद्र सरकार द्वारा लिए गए इस निर्णय के तहत 31 मार्च 2025 तक पीएम उज्जवला योजना की लाभार्थी महिलाएं 300 रुपए की सब्सिडी पर सिलेंडर प्राप्त कर सकती है और इस योजना का लाभ महिलाओं को अगले एक वर्ष तक मिलता रहेगा।

यह भी पढ़े:
E Shram Card Payment List 2024 ई श्रम कार्ड की 1000 रूपए की पेमेंट लिस्ट जारी E Shram Card Payment List 2024

वर्तमान में गैस सिलेंडर की कीमत

अगर हम वर्तमान में चल रही घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत की बात करें तो देश की राजधानी दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाला एलपीजी गैस सिलेंडर मात्र 803 रुपए में मिल रहा है वहीं अगर इस गैस सिलेंडर को पीएम उज्जवला योजना के तहत लाभार्थी महिला प्राप्त करती है तो उसे यह सिलेंडर ₹300 की सब्सिडी मिलने के बाद 503 रुपए में ही प्राप्त हो जाएगा।

पीएम उज्जवला योजना के लिए जरूरी पात्रता

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा निर्धारित की गई जरूरी पात्रता का पालन करना होगा। इस योजना के लिए सरकार द्वारा निर्धारित की गई पात्रता का पालन करने वाली महिलाएं पीएम उज्जवला योजना के तहत निशुल्क गैस सिलेंडर एवं सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकती है।

  • उज्ज्वला योजना के तहत आवेदन फार्म जमा करने वाली महिला भारत की मूल निवासी होनी चाहिए।
  • आवेदक महिला का परिवार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करना चाहिए।
  • महिला के परिवार में किसी भी सदस्य की सरकारी नौकरी नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक महिला के परिवार के किसी अन्य सदस्य के पास पहले से गैस कनेक्शन उपलब्ध नहीं होना चाहिए।
  • सब्सिडी का पैसा प्राप्त करने के लिए महिला के पास डीबीटी सक्रिय बैंक खाता होना चाहिए।

ऊपर बताई गई पात्रता का पालन करने वाली महिलाएं पीएम उज्जवला योजना का लाभ प्राप्त कर सकती है। इस योजना के तहत भारत सरकार महिलाओं को निशुल्क गैस सिलेंडर एवं चूल्हा प्रदान करती है। अगर आप इस योजना में आवेदन फार्म जमा करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी गैस एजेंसी कार्यालय जाना होगा। भारत सरकार द्वारा सब्सिडी का पैसा लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में हर महीने डीबीटी प्रक्रिया के माध्यम से ट्रांसफर किया जाता है।

यह भी पढ़े:
Lakhpati Didi Yojana 2024 अब महिलाओ को मिलेंगे 5 लाख रुपये बिना ब्याज | लखपति दीदी योजना आवेदन करे Lakhpati Didi Yojana 2024

अस्वीकरण: हमारी वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल जागरूकता के लिए है और इंटरनेट पर उपलब्ध स्रोतों से एकत्रित की गई है। हम किसी भी राय या दावे का समर्थन नहीं करते हैं। जानकारी की सटीकता के लिए स्वतंत्र रूप से सत्यापन करें।

Leave a Comment