सोने के ताजा भाव को लेकर आई बड़ी अपडेट! जानें कहा हुआ सस्ता महंगा Today Gold Price

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now
Telegram Channel ज्वाइन करे Join Now

Today Gold Price: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के बाद से सोने और चांदी की कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। इस बदलाव का असर देश के विभिन्न शहरों में अलग-अलग तरह से दिखाई दे रहा है। आइए जानते हैं कि इस समय सोने और चांदी की कीमतें किस स्तर पर हैं और इनमें क्या बदलाव आ रहे हैं।

राष्ट्रीय राजधानी में सोने का भाव

सोमवार को दिल्ली में सोने का भाव 71,820 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा। यह भाव रविवार को भी इसी स्तर पर था। दरअसल, शनिवार और रविवार को भारतीय सर्राफा बाजार बंद रहता है, इसलिए इन दोनों दिन सोने और चांदी के भाव एक जैसे ही रहते हैं।

यह भी पढ़े:
Free Washing Machine Yojana सरकार दे रही महिलाओ को फ्री में वाशिंग मशीन, ऐसे करे आवेदन Free Washing Machine Yojana

भारत के प्रमुख शहरों में 24 कैरेट सोने की कीमत क्या है?

चेन्नई में 24 कैरेट सोना 72,550 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा है। वहीं, मुंबई में यह 71,670 रुपये के स्तर पर है। गुजरात के प्रमुख शहर वडोदरा और अहमदाबाद में शुद्ध सोना 71,720 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बिक रहा है। पुणे, कोलकाता और केरल में भी 24 कैरेट सोने की कीमत 71,670 रुपये प्रति 10 ग्राम है।

22 कैरेट सोने के दाम

यह भी पढ़े:
E Shram Card Payment List 2024 ई श्रम कार्ड की 1000 रूपए की पेमेंट लिस्ट जारी E Shram Card Payment List 2024

22 कैरेट सोने की कीमतों में भी अंतर देखने को मिल रहा है। चेन्नई में 22 कैरेट ज्वेलरी सोना 66,500 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बिक रहा है। मुंबई, पुणे, कोलकाता और केरल में इसकी कीमत 65,700 रुपये है। वडोदरा और अहमदाबाद में 22 कैरेट सोना 65,750 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहा है।

चांदी की कीमत 91 हजार के पार

चांदी की कीमत में पिछले कुछ दिनों से कोई खास बदलाव नहीं हुआ है। फिलहाल 1 किलो चांदी 91,500 रुपये के भाव पर बिक रही है। हालांकि, भविष्य में इसकी कीमतों में बढ़ोतरी के संकेत मिल रहे हैं।

यह भी पढ़े:
Lakhpati Didi Yojana 2024 अब महिलाओ को मिलेंगे 5 लाख रुपये बिना ब्याज | लखपति दीदी योजना आवेदन करे Lakhpati Didi Yojana 2024

वायदा बाजार में चांदी

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर 5 जुलाई 2024 की वायदा डिलीवरी वाली चांदी 94,083 रुपये पर कारोबार कर रही है। वहीं, 5 सितंबर 2024 को वायदा डिलिवरी वाली चांदी 95,950 रुपये और 5 दिसंबर को वायदा डिलिवरी वाली चांदी 98,093 रुपये पर कारोबार कर रही है। इससे पता चलता है कि आने वाले महीनों में चांदी की कीमतों में उछाल की संभावना है।

निवेशकों के लिए सुझाव

यह भी पढ़े:
Post Office Scheme ₹60 हजार जमा करने पर 5 साल बाद मिलेंगे ₹6,77,819 रूपये Post Office Scheme

सोने और चांदी की कीमतों में हो रहे इस उतार-चढ़ाव के बीच निवेशकों को सतर्क रहने की जरूरत है। विशेषज्ञों का मानना है कि अगर आप लंबी अवधि के निवेश की सोच रहे हैं, तो मौजूदा समय सोने में निवेश के लिए अच्छा हो सकता है। वहीं, चांदी में निवेश करने वालों को थोड़ा इंतजार करना चाहिए, क्योंकि आने वाले समय में इसकी कीमतों में बढ़ोतरी की उम्मीद है।

इस प्रकार, लोकसभा चुनाव के बाद से सोने और चांदी की कीमतों में जारी उतार-चढ़ाव ने निवेशकों का ध्यान अपनी ओर खींचा है। ऐसे में यह जरूरी है कि निवेशक बाजार की गतिविधियों पर नजर रखें और सोच-समझकर ही कोई निर्णय लें।

यह भी पढ़े:
LPG Cylinder Gas Rates Today बड़ी खुशखबरी, अब सिर्फ ₹450 में मिलेगा LPG सिलेंडर, 1 सितंबर से लागू होंगे ये नए प्रावधान, यहां देखें पूरी जानकारी LPG Cylinder Gas Rates Today
अस्वीकरण: हमारी वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल जागरूकता के लिए है और इंटरनेट पर उपलब्ध स्रोतों से एकत्रित की गई है। हम किसी भी राय या दावे का समर्थन नहीं करते हैं। जानकारी की सटीकता के लिए स्वतंत्र रूप से सत्यापन करें।

Leave a Comment