नई सरकार बनते ही गैस सिलेंडर की कीमतों में हुआ बदलाव, यहां देखें नई कीमत LPG Gas Cylinder Price

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now
Telegram Channel ज्वाइन करे Join Now

LPG Gas Cylinder Price: केंद्र में भारतीय जनता पार्टी की सरकार फिर से बनने की खुशी में देशभर की आम जनता के लिए गैस सिलेंडर की कीमतों में गिरावट की गई है। जिसका सीधा लाभ गरीब एवं आम नागरिक को होने वाला है। सरकार द्वारा गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया गया है। अब अगर आप नया गैस सिलेंडर खरीदने जाएंगे तो आपको कम पैसे का भुगतान करना होगा। इसके अलावा गैस सिलेंडर की खरीद पर दी जाने वाली सब्सिडी को भी बढ़ाया गया है।

आज इस आर्टिकल में हम आपको गैस सिलेंडर की कीमत में हुए बदलाव के बारे में जानकारी देने वाले हैं। आप आज जान सकेंगे की सरकार द्वारा गैस सिलेंडर की नई कीमतें क्या निर्धारित की गई है एवं सब्सिडी के तहत अब कितना पैसा लाभार्थियों को मिलने वाला है।

LPG Gas Cylinder Price

केंद्र सरकार द्वारा गैस सिलेंडर की कीमतों में जरूरी बदलाव करते हुए देश की आम जनता को खुशखबरी दी है। दरअसल विभिन्न ऑयल कंपनी एवं केंद्र सरकार हर महीने गैस सिलेंडर की कीमतों का निर्धारण करती है कुछ ना कुछ उतार-चढ़ाव हर महीने इन सिलेंडर की कीमतों में देखने को मिलता है।

यह भी पढ़े:
Free Washing Machine Yojana सरकार दे रही महिलाओ को फ्री में वाशिंग मशीन, ऐसे करे आवेदन Free Washing Machine Yojana

वर्तमान की स्थिति की अगर हम बात करें तो भारत सरकार द्वारा जुलाई महीने में कमर्शियल गैस सिलेंडर एवं घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में भी बदलाव किया गया है। कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत जून के महीने से ही लगभग ₹30 तक काम कर दी गई है यह कीमत पूरे देश में लागू हो चुकी है और कमर्शियल गैस सिलेंडर खरीदने वाले ग्राहक अब 30 रुपए कम में इसे खरीद सकते हैं।

वहीं अगर हम घरेलू गैस सिलेंडर की बात करें तो भारत सरकार द्वारा घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में परिवर्तन ना करते हुए इसमें दी जाने वाली सब्सिडी को बढ़ाया गया है यानी कि अब प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थी महिलाएं प्रति गैस सिलेंडर ₹300 तक की सब्सिडी प्राप्त कर सकती है।

कमर्शियल गैस सिलेंडर की नई कीमतें

सरकार द्वारा जुलाई के महीने में घरेलू गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं के मुकाबले कमर्शियल गैस सिलेंडर का उपयोग करने वाले नागरिकों को ज्यादा लाभान्वित किया गया है। अगर हम बात करें कमर्शियल गैस सिलेंडर की वर्तमान कीमत की तो राजधानी दिल्ली में 19.2 किलोग्राम वाला कमर्शियल गैस सिलेंडर ₹1646 में मिल रहा है वही अगर मुंबई की बात करें तो इस कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत माया नगरी मुंबई में ₹1598 के करीब चल रही है।

यह भी पढ़े:
E Shram Card Payment List 2024 ई श्रम कार्ड की 1000 रूपए की पेमेंट लिस्ट जारी E Shram Card Payment List 2024

घरेलू गैस सिलेंडर की वर्तमान कीमत

जैसे कि हमने आपको बताया सरकार द्वारा घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है जून के महीने में जिस कीमत पर आप 14.2 किलोग्राम का घरेलू गैस सिलेंडर प्राप्त कर रहे थे उसी कीमत पर आप जुलाई के महीने में भी इसे प्राप्त कर सकते हैं।

हालांकि इन सिलेंडर पर दी जाने वाली सब्सिडी में बढ़ोतरी की गई है पीएम उज्जवला योजना के लाभार्थी महिलाएं आप ₹300 तक की सब्सिडी प्रति गैस सिलेंडर प्राप्त कर सकती हैं।

वर्तमान घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों की बात करें तो राजधानी दिल्ली में 14.2 किलो वाला घरेलू गैस सिलेंडर 803 रुपए में मिल रहा है वहीं उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थी महिलाएं इसे मात्र 503 रुपए में प्राप्त कर सकती हैं।

यह भी पढ़े:
Lakhpati Didi Yojana 2024 अब महिलाओ को मिलेंगे 5 लाख रुपये बिना ब्याज | लखपति दीदी योजना आवेदन करे Lakhpati Didi Yojana 2024
https://indianewztoday.com/lpg-cylinder-today-rate

अस्वीकरण: हमारी वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल जागरूकता के लिए है और इंटरनेट पर उपलब्ध स्रोतों से एकत्रित की गई है। हम किसी भी राय या दावे का समर्थन नहीं करते हैं। जानकारी की सटीकता के लिए स्वतंत्र रूप से सत्यापन करें।

Leave a Comment