मध्य प्रदेश सरकार ने ट्रांसफर की 14वीं किस्त, ऐसे देखें अपना स्टेटस चेक Ladli Behana Yojana Kist Transfer

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now
Telegram Channel ज्वाइन करे Join Now

Ladli Behana Yojana Kist Transfer: मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही लाडली बहना योजना के तहत लाभ प्राप्त कर रही महिलाओं के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी निकल कर आ रही है। दरअसल मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना की 14वीं किस्त का पैसा लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया गया है। इस दौरान महिलाओं को 1250 रुपए की आर्थिक राशि का भुगतान किया गया।

अगर आपके परिवार में कोई महिला लाडली बहना योजना का लाभ प्राप्त कर रही है तो उस महिला के बैंक खाते में सरकार द्वारा 1250 रुपए की आर्थिक राशि का भुगतान किया गया है। अगर आपको यह पैसा प्राप्त नहीं हुआ है, तो आप लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने भुगतान की स्थिति को चेक कर सकते हैं और पता कर सकते हैं, कि आपके खाते में पैसा ट्रांसफर हुआ है या नहीं।

लाडली बहना योजना की 14वी किस्त हुई ट्रांसफर

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 5 जून 2024 को लाडली बहना योजना की 14वीं किस्त का पैसा लाभार्थी महिलाओं के बैंक के खाते में ट्रांसफर कर दिया गया है। मध्य प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा टीकमगढ़ में आयोजित जनसभा के दौरान सिंगल क्लिक के माध्यम से लाडली बहना योजना की 14वीं किस्त का पैसा लाभार्थी महिलाओं के बैंक के खाते में ट्रांसफर किया गया, यह पैसा महिलाओं के बैंक खाते में डीबीटी प्रक्रिया के माध्यम से प्राप्त हुआ है।

यह भी पढ़े:
Free Washing Machine Yojana सरकार दे रही महिलाओ को फ्री में वाशिंग मशीन, ऐसे करे आवेदन Free Washing Machine Yojana

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की लाडली बहना योजना के तहत 14वी किस्त ट्रांसफर करते समय मुख्यमंत्री मोहन यादव द्वारा 1645 करोड़ रुपए से अधिक राशि का भुगतान लाभार्थी महिलाओं को किया गया, राज्य की करीब 1.29 करोड़ महिलाओं को योजना की ₹1250 ट्रांसफर किए गए।

तीसरे चरण को लेकर आई बड़ी अपडेट

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही लाडली बहना योजना के तहत जिन महिलाओं को लाभ नहीं मिल रहा है, उन सभी महिलाओं को खुशखबरी देते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने तीसरे चरण को शुरू करने का ऐलान किया है। फिलहाल तीसरे चरण के लिए आधिकारिक तारीखों की घोषणा नहीं की गई है, परंतु आ रही खबरों के अनुसार मध्य प्रदेश सरकार बहुत ही जल्दी योजना को शुरू कर सकती है। जिसमें राज्य की वंचित महिलाओं के आवेदन फार्म जमा किए जाएंगे।

ऐसे करें भुगतान की स्थिति चेक

अगर आपके खाते में लाडली बहना योजना के ₹1250 प्राप्त नहीं हुए हैं, तो आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने भुगतान की स्थिति को चेक कर सकते हैं। आगे आपको भुगतान की स्थिति देखने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान की जा रही है।

यह भी पढ़े:
E Shram Card Payment List 2024 ई श्रम कार्ड की 1000 रूपए की पेमेंट लिस्ट जारी E Shram Card Payment List 2024
  • सबसे पहले आपको लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहां आपको दिखाई दे रहे आवेदन की स्थिति वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहां आपको अपना लाडली बहना आवेदन क्रमांक या फिर रजिस्टर मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • अब इस मोबाइल नंबर को ओटीपी के जरिए वेरीफाई करना होगा।
  • वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपके सामने नया पेज आएगा।
  • यहां आप अपना लाडली बहना आवेदन क्रमांक की स्थिति को चेक कर सकते है।
  • यहां उपलब्ध भुगतान की स्थिति वाले विकल्प पर क्लिक कर दीजिए।
  • अब आपके सामने अब तक प्राप्त समस्त किस्तों का विवरण खुलकर आ जाएगा।
  • यहां आपको 14वीं किस्त की स्थिति को चेक करना है।

इस प्रकार आप पता कर सकते हैं कि आपके बैंक खाते में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना की 14वी किस्त का भुगतान किया गया है या नहीं। अगर आपको 14वी किस्त प्राप्त नहीं होती है, तो आप इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

https://indianewztoday.com/sbi-new-fd-scheme

अस्वीकरण: हमारी वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल जागरूकता के लिए है और इंटरनेट पर उपलब्ध स्रोतों से एकत्रित की गई है। हम किसी भी राय या दावे का समर्थन नहीं करते हैं। जानकारी की सटीकता के लिए स्वतंत्र रूप से सत्यापन करें।

Leave a Comment