सोने के भाव में भारी गिरावट देखे आज का 10 ग्राम सोने का भाव New Gold Rate Today

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now
Telegram Channel ज्वाइन करे Join Now

New Gold Rate Today: सोना और चांदी भारतीय संस्कृति में महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं। ये न केवल आभूषणों के लिए प्रिय हैं, बल्कि निवेश का एक लोकप्रिय साधन भी हैं। आइए जानें इन कीमती धातुओं की वर्तमान कीमतों और बाजार की स्थिति के बारे में।

सावन से पहले कीमतों में गिरावट

हर साल सावन के मौसम से पहले सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट देखी जाती है। इस वर्ष भी यह प्रवृत्ति जारी है। पिछले कुछ दिनों से लगातार 100 से 200 रुपये तक की गिरावट दर्ज की गई है। यह समय खरीदारों के लिए अनुकूल हो सकता है।

यह भी पढ़े:
Free Washing Machine Yojana सरकार दे रही महिलाओ को फ्री में वाशिंग मशीन, ऐसे करे आवेदन Free Washing Machine Yojana

वर्तमान बाजार स्थिति

हालांकि पिछले सप्ताह में सोने और चांदी के दामों में लगभग 5000 रुपये तक की गिरावट आई थी, सोमवार को इनकी कीमतों में मामूली वृद्धि देखी गई। इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) के अनुसार, सोने का वर्तमान मूल्य 72,776 रुपये प्रति 10 ग्राम है, जबकि चांदी 90,066 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है।

प्रमुख शहरों में सोने के दाम

यह भी पढ़े:
E Shram Card Payment List 2024 ई श्रम कार्ड की 1000 रूपए की पेमेंट लिस्ट जारी E Shram Card Payment List 2024

चेन्नई, मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और पटना जैसे प्रमुख शहरों में सोने की कीमतें अलग-अलग हैं। 22 कैरेट सोने की कीमत 66,460 रुपये से 67,010 रुपये प्रति 10 ग्राम के बीच है। 24 कैरेट सोना 72,260 रुपये से 73,450 रुपये प्रति 10 ग्राम के दायरे में है। 18 कैरेट सोने की कीमत लगभग 54,190 रुपये से 54,890 रुपये प्रति 10 ग्राम है।

कैसे जानें अपने शहर का भाव?

अपने शहर में सोने और चांदी की ताजा कीमतों की जानकारी पाने के लिए आप 8955868433 पर एक मिस कॉल दे सकते हैं। इसके अलावा, IBJA की वेबसाइट www.ibja.com पर भी नियमित अपडेट देख सकते हैं।

यह भी पढ़े:
Lakhpati Didi Yojana 2024 अब महिलाओ को मिलेंगे 5 लाख रुपये बिना ब्याज | लखपति दीदी योजना आवेदन करे Lakhpati Didi Yojana 2024

निवेश और खरीद के लिए सुझाव

  1. बाजार की स्थिति का अध्ययन करें: खरीदारी से पहले कीमतों के उतार-चढ़ाव पर नज़र रखें।
  2. प्रामाणिकता सुनिश्चित करें: केवल प्रतिष्ठित विक्रेताओं से खरीदारी करें।
  3. लंबी अवधि के निवेश पर विचार करें: सोना और चांदी दीर्घकालिक निवेश के लिए अच्छे विकल्प हो सकते हैं।
  4. विविधता बनाए रखें: अपने निवेश पोर्टफोलियो में विविधता लाने के लिए इन धातुओं का उपयोग करें।
  5. हॉल मार्क की जांच करें: सोने के आभूषण खरीदते समय हमेशा हॉल मार्क की जांच करें।

सोने और चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव होना सामान्य है। वर्तमान समय में, कीमतों में मामूली वृद्धि देखी गई है, लेकिन यह अभी भी पिछले सप्ताह की तुलना में कम है। खरीदारों और निवेशकों को सावधानीपूर्वक निर्णय लेना चाहिए और बाजार की स्थिति का लगातार अध्ययन करना चाहिए। याद रखें, सोना और चांदी केवल आभूषण नहीं, बल्कि आर्थिक सुरक्षा का एक महत्वपूर्ण साधन भी हो सकते हैं।

यह भी पढ़े:
Post Office Scheme ₹60 हजार जमा करने पर 5 साल बाद मिलेंगे ₹6,77,819 रूपये Post Office Scheme
अस्वीकरण: हमारी वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल जागरूकता के लिए है और इंटरनेट पर उपलब्ध स्रोतों से एकत्रित की गई है। हम किसी भी राय या दावे का समर्थन नहीं करते हैं। जानकारी की सटीकता के लिए स्वतंत्र रूप से सत्यापन करें।

Leave a Comment