राशन कार्ड के नए नियम हुए जारी, जुलाई महीने में सिर्फ इनको मिलेगा मुफ्त राशन Ration Card New Rules July

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now
Telegram Channel ज्वाइन करे Join Now

Ration Card New Rules July: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अपने राज्य के राशन कार्ड धारी परिवारों के लिए जुलाई महीने में मुफ्त राशन प्रदान करने से पहले नए नियम को जारी किया है। अगर आप उत्तर प्रदेश के मूल निवासी है और राशन कार्ड योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं, तो आपको जुलाई महीने के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए नए नियम की जानकारी होनी चाहिए।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी किए गए राशन कार्ड के नए नियम के अनुसार राज्य के सभी पात्रता धारी राशन कार्ड परिवारों का सत्यापन किया जाएगा। राज्य के ऐसे परिवार जो उत्तर प्रदेश से बाहर किसी अन्य राज्य में शिफ्ट हो गए हैं या फिर ऐसे नागरिक जो राशन परिवार में दर्ज हैं एवं उनकी मृत्यु हो गई है तो ऐसे नाम को राशन कार्ड से हटाने का कार्य किया जाएगा।

आज इस आर्टिकल में हम आपको उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राशन कार्ड के लिए जारी किए गए नए नियम के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं। अगर आप उत्तर प्रदेश के मूल निवासी है और राशन कार्ड योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं, तो आपको इन नए नियमों के बारे में जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

यह भी पढ़े:
Free Washing Machine Yojana सरकार दे रही महिलाओ को फ्री में वाशिंग मशीन, ऐसे करे आवेदन Free Washing Machine Yojana

Ration Card New Rules July

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लागू किए गए राशन कार्ड के नए नियम के अनुसार राज्य में समस्त राशन कार्ड धारी परिवारों को अपने परिवार के प्रत्येक व्यक्ति का सत्यापन करना होगा। अगर आपका सत्यापन पूरा नहीं है, तो आपको राशन कार्ड के लिए केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

अगर राज्य का कोई भी राशन कार्ड धारी परिवार केवाईसी प्रक्रिया को पूरा नहीं करता है, तो उसके राशन कार्ड को राज्य सरकार द्वारा निरस्त भी किया जा सकता है। इसके अलावा बिना केवाईसी किए हुए परिवार को जुलाई महीने के राशन से भी वंचित किया जा सकता है।

इसलिए अगर आप राशन कार्ड योजना का लाभ आगे भी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए सभी नए नियमों की जानकारी होनी चाहिए एवं केवाईसी प्रक्रिया को अनिवार्य रूप से पूरा करना चाहिए।

यह भी पढ़े:
E Shram Card Payment List 2024 ई श्रम कार्ड की 1000 रूपए की पेमेंट लिस्ट जारी E Shram Card Payment List 2024

राशन कार्ड धारी नागरिकों की होगी आधार केवाईसी

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राशन कार्ड योजना के तहत जारी किए गए नए नियम के अनुसार राज्य के सभी राशन कार्ड धारी परिवारों को आधार केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना होगा। यह नियम राज्य के सभी राशन कार्ड धारी परिवारों पर लागू होगा एवं सरकार द्वारा निर्धारित समय सीमा के अंदर केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना अनिवार्य है। राशन कार्ड आधार केवाईसी प्रक्रिया को ऑफलाइन रखा गया है जिसे उचित राशन मूल्य की दुकान संचालक द्वारा राशन कार्ड धारी व्यक्ति के घर-घर जाकर केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

राशन कार्ड के लिए आधार वेरिफिकेशन हेतु आपको केवल अपना आधार कार्ड और आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर लेकर अपने राशन विक्रेता के पास जाना होगा, अगर राशन विक्रेता आपके घर पर आकर ही केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर रहे हैं, तो आपको बताए गए इन जरूरी दस्तावेज को तैयार करके रखना होगा। जुलाई महीने का राशन प्राप्त करने के लिए केवाईसी करना बहुत ही अनिवार्य है, अगर आप केवाईसी प्रक्रिया को पूरा नहीं करते हैं, तो आपको इस महीने का राशन प्रदान नहीं किया जाएगा।

इन व्यक्तियों के कटेंगे राशन से नाम

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आधार सत्यापन करने के बाद राज्य के ऐसे परिवार जो अपने मूल पते से शिफ्ट हो गए हैं या फिर ऐसे व्यक्ति जिसकी मृत्यु हो चुकी है, उनके नाम राशन कार्ड योजना से हटाए जाएंगे। इसके अलावा कुछ अपात्र व्यक्तियों के नाम को भी राशन कार्ड से हटाया जाएगा। राज्य में निवास करने वाले ऐसे परिवार जिन्होंने पिछले 6 महीने से अपने राशन कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया है, उन सभी के भी राशन कार्ड को निरस्त किया जाएगा।

यह भी पढ़े:
Lakhpati Didi Yojana 2024 अब महिलाओ को मिलेंगे 5 लाख रुपये बिना ब्याज | लखपति दीदी योजना आवेदन करे Lakhpati Didi Yojana 2024
https://indianewztoday.com/rooftop-solar-yojana-2024

 

अस्वीकरण: हमारी वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल जागरूकता के लिए है और इंटरनेट पर उपलब्ध स्रोतों से एकत्रित की गई है। हम किसी भी राय या दावे का समर्थन नहीं करते हैं। जानकारी की सटीकता के लिए स्वतंत्र रूप से सत्यापन करें।

Leave a Comment