घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में हुआ बदलाव, ₹300 हुआ सस्ता, यहां देखे नई कीमत LPG Gas Cylinder Price Today

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now
Telegram Channel ज्वाइन करे Join Now

LPG Gas Cylinder Price Today: केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं को घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में राहत देते हुए एक बड़ा फैसला लिया गया है। केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को प्रति गैस सिलेंडर पर सब्सिडी प्रदान की जाती है और अब भारत सरकार ने इस योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं को प्रति गैस सिलेंडर ₹300 की सब्सिडी देने का निर्णय लिया है। अगले 9 महीने तक लाभार्थी महिलाएं इस सब्सिडी राशि का लाभ प्राप्त कर सकती हैं।

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत प्रदान की जाने वाली सब्सिडी में किए गए बदलाव के चलते देश भर में गैस सिलेंडर की कीमतों में बड़ा असर देखने को मिल रहा है। पीएम उज्जवला योजना की लाभार्थी महिलाओं को प्रति गैस सिलेंडर ₹300 की सब्सिडी मिलने के बाद दिल्ली में वर्तमान गैस सिलेंडर की कीमत जो महिलाओं को पीएम उज्जवला योजना के तहत प्रदान किया जा रहा है ₹500 के आसपास पहुंच गई है।

देश की राजधानी दिल्ली में सामान्य ग्राहकों के लिए गैस सिलेंडर की कीमत 803 रुपए थी परंतु अब पीएम उज्जवला योजना के तहत सरकार द्वारा ₹300 सब्सिडी प्रदान करने के बाद इन लाभार्थी महिलाओं के लिए दिल्ली में गैस सिलेंडर मात्र 503 रुपए में उपलब्ध हो जाएगा।

यह भी पढ़े:
Free Washing Machine Yojana सरकार दे रही महिलाओ को फ्री में वाशिंग मशीन, ऐसे करे आवेदन Free Washing Machine Yojana

भारत सरकार ने कैबिनेट में बैठक के दौरान प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली सब्सिडी की समय सीमा को बढ़ाने का निर्णय लिया गया था आपकी जानकारी के लिए बताना चाहते हैं कि पीएम उज्जवला योजना की सब्सिडी की समय सीमा 31 मार्च 2024 निर्धारित की गई थी जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बढ़कर अब 31 मार्च 2025 कर दिया गया है। यानी कि अगले 9 महीने तक पीएम उज्जवला योजना के तहत लाभार्थी महिलाएं गैस सिलेंडर पर ₹300 तक की सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकती हैं।

पीएम उज्जवला के तहत होंगे 75 लाख नए आवेदन

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की सब्सिडी की समय सीमा बढ़ाने के लिए कैबिनेट बैठक का आयोजन किया गया इस दौरान भारत सरकार ने वर्ष 2024-25 के लिए पीएम उज्जवला योजना के अंतर्गत देश भर की पात्रता धारी 75 लाख से अधिक महिलाओं को नए गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है।

अगर आप भी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत निशुल्क गैस कनेक्शन प्राप्त करना चाहते हैं तो आप जरूरी दस्तावेज के साथ अपने नजदीक के गैस एजेंसी कार्यालय जा सकते हैं। यहां से आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन फार्म जमा कर कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:
E Shram Card Payment List 2024 ई श्रम कार्ड की 1000 रूपए की पेमेंट लिस्ट जारी E Shram Card Payment List 2024

योजना के लिए पात्रता

इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ शर्तें हैं:

  • आवेदक भारत की मूल निवासी महिला होनी चाहिए।
  • उसकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • वह गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली होनी चाहिए।
  • उसके परिवार में पहले से कोई गैस कनेक्शन नहीं होना चाहिए।
  • उसके पास अपना बैंक खाता होना चाहिए।

आवेदन प्रक्रिया

आवेदन करने के लिए, पात्र महिलाएं अपने नजदीकी गैस एजेंसी कार्यालय में जाकर फॉर्म भर सकती हैं। आवेदन के साथ आधार कार्ड, वोटर कार्ड, बैंक पासबुक, राशन कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो जैसे दस्तावेज जमा करने होंगे।

योजना का महत्व

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना गरीब परिवारों के जीवन में एक बड़ा बदलाव ला रही है। यह न केवल उन्हें स्वच्छ ईंधन प्रदान कर रही है, बल्कि उनके स्वास्थ्य और आर्थिक स्थिति में भी सुधार ला रही है। महिलाओं को खाना पकाने के लिए लकड़ी या कोयले का उपयोग करने से होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं से मुक्ति मिल रही है।

यह भी पढ़े:
Lakhpati Didi Yojana 2024 अब महिलाओ को मिलेंगे 5 लाख रुपये बिना ब्याज | लखपति दीदी योजना आवेदन करे Lakhpati Didi Yojana 2024

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में किए गए ये नए बदलाव गरीब परिवारों के लिए वरदान साबित हो रहे हैं। बढ़ी हुई सब्सिडी और योजना की विस्तारित समय सीमा से यह सुनिश्चित होगा कि अधिक से अधिक लोग इसका लाभ उठा सकें। यह पहल न केवल गरीबी उन्मूलन में मदद करेगी, बल्कि देश के समग्र विकास में भी योगदान देगी।

    अस्वीकरण: हमारी वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल जागरूकता के लिए है और इंटरनेट पर उपलब्ध स्रोतों से एकत्रित की गई है। हम किसी भी राय या दावे का समर्थन नहीं करते हैं। जानकारी की सटीकता के लिए स्वतंत्र रूप से सत्यापन करें।

    Leave a Comment